National

iPhone 14 खरीदने के लिए माँ-बाप ने बेच दिया 8 महीने का बच्चा, सात साल की बेटी को भी बेचने की कोशिश की थी

आर्थिक तंगी के बीच जरूरतें पूरी करने के लिए इंसान को कर्ज लेते या कोई कीमती सामान बेचते सुना होगा। लेकिन एक दंपति ने एप्पल आईफोन खरीदने के लिए अपने बच्चे को ही बेच दिया। यह चौंकाने वाली घटना पश्चिम बंगाल की है। यहां एक जोड़े ने अपने शौक पूरे करने के लिए हदें पार कर दीं। पति-पत्नी ने iPhone 14 खरीदने के लिए अपने मासूम बच्चे को बेच दिया। वे आईफोन-14 केवल इसलिए खरीदना चाहते थे ताकि बंगाल में घूमने के दौरान इंस्टाग्राम रील्स बना सकें।

ऐसे खुला राज, पड़ोसियों को हुआ संदेह

यह दिल दहला देने वाली घटना पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में घटी। पश्चिम बंगाल पुलिस उस मां को पकड़ने में कामयाब रही, जिसकी पहचान ‘साथी’ के रूप में हुई। हालांकि, पिता जयदेव घोष अभी भी फरार है और अधिकारी सक्रिय रूप से उनकी तलाश कर रहे हैं। यह घटना तब सामने आई जब चिंतित पड़ोसियों ने जयदेव घोष की फैमिली के व्यवहार में कुछ अजीब बदलाव देखे। आठ महीने का बच्चा कई दिनों से लापता था, फिर भी माता-पिता में चिंता या घबराहट का कोई लक्षण नहीं दिखा। इसके अलावा, उनके हाथ में iPhone 14 देख पड़ोसियों के बीच संदेह पैदा हुआ। iPhone 14 की कीमत एक लाख से कम नहीं है। पड़ोसियों को दंपति की फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में पहले से पता था। ऐसे में अचानक आईफोन 14 खरीदना लोगों को हजम नहीं हुआ।



पहले सात साल की बेटी को बेचना चाहता था पिता

मां से बात करने पर, उसने आखिरकार दबाव में कबूल कर लिया कि उसने और उसके पति ने आईफोन खरीदने के वास्ते पैसे जुटाने के लिए अपने बच्चे को बेच दिया है। उसने बताया कि वे इस फोन से बंगाल के विभिन्न हिस्सों में अपनी यात्रा को दिखाने वाली इंस्टाग्राम रील बनाने बना रहे हैं। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये सामने आई कि अपने बच्चे को बेचने की कोशिश से पहले पिता ने अपनी सात साल की बेटी को भी बेचने की कोशिश की थी। पुलिस ने दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और बच्चे को खरीदने वाली मां पर भी मानव तस्करी का आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। जांच अभी भी जारी है, और पुलिस द्वारा मामले की गहराई से जांच करने पर आगे की जानकारी साझा की जाएगी।

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

दुर्भाग्य से यह घटना अपनी तरह की पहली घटना नहीं है। भारत और दुनिया में, ऐसे कई उदाहरण हैं जहां माता-पिता ने भौतिक सुख उठाने के लिए अपने बच्चों को बेचने का सहारा लिया है। उदाहरण के लिए, 2016 में, एक चीनी कपल ने iPhone खरीदने के लिए अपनी 18 दिन की बेटी को 3530 डॉलर में बेच दिया। इस साल मार्च में भी ऐसी ही एक दुखद घटना देखने को मिली थी। एक ऑस्ट्रेलियाई महिला ने अदालत में अपने अजन्मे बच्चे के बदले आईफोन लेने की इच्छा व्यक्त की थी। इसके बाद, उसने एक हैरान कर देने वाला कदम उठाया। अपनी दो बेटियों को नौ घंटे तक एक कार के अंदर बंद कर दिया, जिससे उनकी मृत्यु हो गई।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

17 घंटे ago