National

हिट एंड रन कानून: सरकार और ट्रांसपोर्टरों के बीच सुलह! ट्रक ड्राइवरों से हड़ताल वापस लेने की अपील

देशभर में बस, ट्रक और टैंकर चालकों की हड़ताल जारी है। इस हड़ताल के रहते पूरे देश में ईंधन आपूर्ति प्रभावित हो गई है जिससे अलग-अलग पेट्रोल पंप पर लंबी कतारें लगी होने की खबरें सामने आई हैं। यह हड़ताल हिट-एंड-रन मामलों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाए नए कानून के खिलाफ शुरू हुई है।

इस बीच अखिल भारतीय परिवहन कांग्रेस (एआईटीसी) के प्रतिनिधि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला से मिलने के लिए दिल्ली में गृह मंत्रालय (एमएचए) पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार और ट्रांसपोटर्स में सुलह हो गई है और सरकार ने कानून लागू करने से पहले बातचीत करने की बात कही है।

भारतीय न्याय संहिता (BNS) के तहत हिट-एंड-रन मामले में सख्त जेल और जुर्माना का प्रावधना है। इसी के खिलाफ ट्रक, बस और टैंकर चालकों ने तीन दिवसीय हड़ताल शुरू की है। अब इस कानून को लेकर देशभर में हड़ताल शुरू हो गई है, जानिए आज के दिन की बड़ी सुर्खियां।

हड़ताल खत्म?

केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात के बाद ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृत लाल मदान ने कहा, ”आप सिर्फ हमारे ड्राइवर नहीं हैं, आप हमारे सैनिक हैं…हम नहीं चाहते कि आपको किसी असुविधा का सामना करना पड़े…केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बातचीत तक कानून को होल्ड पर डाल दिया है और 10 की सजा और जुर्माना अभी लागू नहीं होगा, ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की अगली बैठक होने तक कोई कानून नहीं लगाया जाएगा।”

देशभर में हड़ताल का असर

हिट-एंड-रन मामलों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाए नए कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हड़ताल शुरू हुई है। खबरों के मुताबिक पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी रहने के बीच, पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन, मुंबई के अध्यक्ष चेतन मोदी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सोमवार से ड्राइवरों के आंदोलन के कारण पेट्रोल पंपों पर ईंधन की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

सिर्फ मुंबई में ही नहीं, हिमाचल प्रदेश और पंजाब, ठाणे और अन्य प्रमुख शहरों में भी पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें देखी गईं है। लगभग 1 लाख ट्रक हैं जो तेल कंपनी डिपो से पेट्रोल पंप और गैस वितरण एजेंसियों तक पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ एलपीजी भी पहुंचाते हैं। उद्योग के अधिकारियों ने कहा, “अगर हड़ताल लंबी खिंचती है, तो एलपीजी आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।”

Avinash Roy

Recent Posts

पटना जंक्शन पर जाम से मिलेगी मुक्ति; मल्टी लेवल पार्किंग, सब-वे का निर्माण जल्द, सीएम नीतीश ने लिया जायजा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  पटना जंक्शन के पास बहुमंजिला पार्किंग और भूमिगत…

9 घंटे ago

उत्तर बिहार में स्मार्ट मीटर से कमाई का सारा रिकॉर्ड टूट गया, 1 दिन में 11 करोड़ का ऑनलाइन रिचार्ज

बिहार में बिजली के प्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ जहां एक तरफ विपक्षी दलों का…

9 घंटे ago

‘हाथ-पांव फूलना मतलब समय पर दारू न मिलना’, महिला शिक्षिका के ‘दिव्य ज्ञान’ से बच्चे पास हों या न हों पर नशेड़ी जरूर बन जाएंगे!

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विषय को लेकर बहुत…

11 घंटे ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने की बिहारी व्यक्ति की हत्या, गोलियों से छलनी शव बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में शुक्रवार को बिहार के एक व्यक्ति का गोलियों से…

11 घंटे ago

समस्तीपुर में भूसा लदे ट्रक से 2 हजार 617 लीटर विदेशी शराब जब्त, कारोबारी फरार, आधा दर्जन नामजद

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : बिहार में शराबबंदी और जहरीली शराब…

12 घंटे ago

’65 साल की महिला के प्यार में 34 साल का युवक बना कातिल’, पटना डबल मर्डर कांड में सनसनीखेज खुलासा

राजधानी पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित नेहरू नगर में 15 अक्टूबर को एक बुजुर्ग…

12 घंटे ago