National

हेमंत सोरेन 7 को ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, चंपाई सोरेन ने कल दिया था इस्तीफा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

हेमंत सोरेन 7 जुलाई को झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं. उनके साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. सूत्रों ने यह खबर दी है. एक दिन पहले ही इंडिया गठबंधन के विधायक दल की बैठक में हेमंत सोरेन को फिर से विधायक दल का नेता चुना गया. इसके बाद झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

सरकार बनाने की सारी प्रक्रिया हो चुकी है पूरी : हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन से पत्रकारों ने जब पूछा कि नई सरकार का शपथ ग्रहण कब होगा, तो उन्होंने कहा कि इसके बारे में आपलोगों को बता दिया जाएगा. सरकार बनाने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि हेमंत सोरेन 7 जुलाई को कुछ मंत्रियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे.

मंत्रिमंडल में 3 नए चेहरों को मिल सकती है जगह

नई सरकार में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किन लोगों को मंत्री बनाया जाएगा. चंपाई सोरेन कैबिनेट के सभी पुराने मंत्रियों को हेमंत सोरेन के नए मंत्रिमंडल में भी बरकरार रखा जाएगा या किसी को हटाया भी जा सकता है. चर्चा है कि मंत्रिमंडल में 3 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं.

मीर ने कहा था- कांग्रेस के एक मंत्री का कामकाज संतोषजनक नहीं

कांग्रेस पार्टी के कोटे के एक मंत्री जेल में बंद हैं. उनकी जगह एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है. कांग्रेस कोटे के एक मंत्री को बदला भी जाना है. झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने आम चुनाव से पहले ही संकेत दिए थे कि एक मंत्री के कामकाज से पार्टी खुश नहीं है. उसकी जगह किसी और को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि, उस मंत्री का नाम अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है.

वर्तमान में झारखंड के मुख्यमंत्री कौन हैं?

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जब तक हेमंत सोरेन पद एवं गोपनीयता की शपथ नहीं ले लेते, तब तक चंपाई सोरेन कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे.

चंपाई सोरेन ने इस्तीफा क्यों दिया?

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था. जेल जाने से पहले हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दिया और उनकी जगह चंपाई सोरेन को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. 5 महीने बाद हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट ने आरोपों से बरी कर दिया. जेल से रिहा होने के बाद झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया. तय हुआ कि हेमंत सोरेन फिर से सरकार की अगुवाई करेंगे. इसलिए चंपाई सोरेन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

हेमंत सोरेन कब लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ?

हेमंत सोरेन 7 जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से शपथ ले सकते हैं. उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे, ऐसी उम्मीद है. हेमंत सोरेन को झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चंपाई सोरेन को इस्तीफा देना पड़ा. अब हेमंत सोरेन फिर से सीएम के रूप में शपथ लेंगे. 7 जुलाई को अगर हेमंत सोरेन शपथ लेते हैं, तो वह झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री बन जाएंगे. इसके पहले भी 2 बार हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

Avinash Roy

Recent Posts

Indian Bank SO Recruitment 2024 : इंडियन बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 102 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  Indian Bank SO Recruitment 2024 : इंडियन बैंक…

5 घंटे ago

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 12 लाख से ज्यादा नौकरियां दे देंगे, जानिए सीएम नीतीश ने क्या कहा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में…

5 घंटे ago

समस्तीपुर: अंतिम यात्रा में उमड़ी लोगों की भारी भीड़, गार्ड ऑफ ऑनर देकर हुआ आर्मी जवान का अंतिम संस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/मोहिउद्दीननगर :- समस्तीपुर जिले मोहिउद्दीननगर थाना क्षेत्र के…

5 घंटे ago

IND vs ZIM : युवा ब्रिगेड से नहीं संभली वर्ल्ड चैंपियन भारतीय टीम, पहले ही मैच में जिम्बाब्वे से मिली हार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  हाल ही में टी20 विश्व कप का खिताब…

6 घंटे ago

CRPF जवान ने 14 साल में कीं 5 शादियां, चौथी बीवी ने खोली पोल-पट्टी तो चला डंडा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के एक सीआरपीएफ जवान नें बीते 14…

6 घंटे ago

नेपाल में भारी बारिश से बिहार में हाई अलर्ट, गंडक बराज के सभी 36 गेट खोले गए; कई गांवों में घुसा पानी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  नेपाल में हो रही भारी बारिश से उत्तर…

6 घंटे ago