समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

NationalNEWS

धनबाद में दिनदहाड़े बीच शहर हुआ एनकाउंटर, एक की मौत वहीं समस्तीपुर के आसिफ समेत 2 गिरफ्तार

advertisement krishna hospital 2

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

धनबाद के बैंक मोड़ क्षेत्र में आज मंगलवार को मुथूट फाइनेंस में डकैती डालने पहुंचे अपराधियों की मंशा पर पुलिस ने न सिर्फ पानी फेर दिया बल्कि एक अपराधी को ढेर करते हुए अन्य दो को खदेड़ कर धर दबोचा. SSP संजीव कुमार ने कहा कि पुलिस ने तत्परता और बहादुरी का परिचय दिया है. उन्होंने कहा कि धनबाद में बैंक मोड़ थाना के पास निजी फाइनेंस कंपनी में लूट की कोशिश हुई. इसे नाकाम करने के लिए इंस्पेक्टर पीके सिंह और दो कॉन्स्टेबल ने काफी बहादुरी दिखाई और अपराधियों का एनकाउंटर किया. इन्हें जैसे ही लूट की जानकारी मिली ये बिना किसी वाहन के पैदल ही फाइनेंस कंपनी की तरफ भागे और अपराधियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया.

धनबाद के वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि मुथूट फाइनेंस में लूटपाट करने के लिए पांच अपराधी घुसे थे. बैंक मोड़ पुलिस को इसकी सूचना मिल गई. एक मिनट के अंदर पलक झपकते ही इंस्पेक्टर पी के सिंह दो जवानों के साथ वारदात स्थल पर पहुंच गए. इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के पहुंचने के दौरान फाइनेंस ऑफिस में घुसे अपराधी फायरिंग करते हुए भागने लगें. इसी दौरान इंस्पेक्टर पीके सिंह ने दो गोली फायर की. दोनों गोली अपराधियों में शामिल रॉबर्ट को लगी. रॉबर्ट मौके पर ही ढेर हो गया. कॉन्स्टेबल उत्तम महतो पर अपराधी निर्मल सिंह फायर करने वाला ही था कि उन्होंने अपराधी का हाथ पकड़कर घुमाया और उसे दबोच लिया. इसके अलावा पुलिस ने एक अन्य अपराधी गुंजन उर्फ राघव को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि इस दौरान दो अन्य अपराधी मौके से फरार होने में कामयाब रहे.

IMG 20220728 WA0089

यहां बता दें कि बैंक मोड़ थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिंह ने अपनी एकेएम राइफल से एक ही गोली में एक डकैत को मार गिराया. एकेएम राइफल AK47 का आधुनिक वेरिएंट है. इसका पूरा नाम कलास्निकोव मॉर्डनाइज्ड ऑटोमेटिक राइफल है. यह 7.62 एमएम असॉल्ट राइफल है. अभी तक के इस्तेमाल में एकेएम राइफल सबसे सफल राइफल है.

SSP ने बताया कि अपराधियों के पास से स्वचालित पिस्टल मिले हैं. उसे फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि अपराधियों के पास से मिले आधार कार्ड में एक का नाम निर्मल सिंह पवार इंदौर मध्य प्रदेश तो दूसरे का गुंजन कुमार लालगंज रांची दर्ज है. जबकि इनसे पूछताछ करने पर निर्मल अपना नाम आसिफ समस्तीपुर तो गुंजन अपना नाम राघव लखीसराय बता रहा है. अब यह जांच का विषय है. बताया जाता है कि समस्तीपुर का रहने वाला आसिफ मुफस्सिल थाना क्षेत्र का रहने वाला है. हालांकि धनबाद पुलिस की एक टीम समस्तीपुर पहुंच कर भी जांच करेगी.

IMG 20220828 WA0028

एसएसपी संजीव कुमार ने बैंक मोड़ थाना में पूरे घटनाक्रम के बारे में बताया कि लूट में शामिल पांचों अपराधियों के साथ मुठभेड़ के दौरान अपराधियों के द्वारा करीब दस राउंड फायरिंग भी की गई. पुलिस ने अपराधियों के दो बाइक भी बरामद किए हैं. अपराधियों के पास मिले बैग में से कई नंबर प्लेट और टूल्स भी मिले हैं. पुलिस का कहना है कि अपराधी हर वारदात को अंजाम देने के बाद बाइक का नंबर बदल देते थे. इसके अलावा इन अपराधियों के पास से तीन पिस्टल और तीन लोडेड मैगजीन भी बरामद हुए हैं. इनमें से एक मृतक का और दो घायलों की है.

SSP संजीव कुमार ने बताया कि पिछले दस दिनों से इस गिरोह के द्वारा ज्वेलर्स दुकानों का रेकी किया जा रहा था. धनबाद के धनसार मुहल्ला में यह किराए का घर लेकर रह रहे थे. पिछले दिनों धनसार मोड़ के पास गुंजन ज्वेलर्स में हुई लूट को लेकर रेकी इनके द्वारा की गई थी. गुंजन ज्वेलर्स लूटकांड में इन अपराधियों की संलिप्तता की आशंका एससपी ने जताई है. एसएसपी संजीव सिंह ने संभावना जताई कि पांच अपराधी उस कांड में शामिल थे और लगभग पांच लोग आज की वारदात में भी शामिल रहे. हालांकि डकैतों ने इससे इन्‍कार किया। उनका कहना है कि उसी लूट कांड से प्रेरित होकर उन्‍होंने मुथूट फाइनांस के दफ्तर में लूट की योजना बनाई थी.

JPCS3 01

SSP ने कहा कि इस लूटकांड की तफ्तीश भी चल रही है, ये अपराधी मुख्य रूप से ज्वेलरी दुकान को ही अपना निशाना बनाते रहे हैं. फरार हुए दो अपराधियों का सुराग भी पुलिस को मिल चुका है. उन्होंने कहा कि घटना अंजाम देकर इनके द्वारा तुरंत वाहन का नंबर प्लेट बदल दिया जाता है. पुलिस ने इनके पास से कई नंबर प्लेट जब्त किया है.

मालूम हो कि पकड़े गए अपराधियों से सरायढेला थाने में पूछताछ की जा रही है. खुद एसएसपी संजीव कुमार सिंह और ग्रामीण एसपी रिष्‍मा रमेशन यहां मौजूद हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली है कि अपराधियों के पास एक चारपहिया वाहन भी था, जिससे घटना को अंजाम देने के बाद भाग निकलने की योजना थी. उस वाहन की खोजबीन पुलिस ने शुरू कर दी है. साथ ही बिहार में भी अपने नेटवर्क का इस्तेमाल कर रही है. इधर, एनकाउंटर की इस घटना से बैंक मोड़ इलाके के व्‍यवसायियों में खुशी का माहौल है.

1

बैंक मोड़ मुठभेड़ में मारा गया अपराधी संभवतः भूली श्रमिक नगरी का रहने वाला बताया जा रहा है और उसका नाम शुभम कहा जा रहा है. जबकि पकड़े गए अपराधियों ने उसका नाम रॉबर्ट बताया है. पुलिस के एक वरीय अधिकारी का कहना है कि इस तरह की सूचना मिल तो रही है कि मृतक अपराधी भूली का रहनेवाला है लेकिन मृतक का कोई परिजन अभी तक पुलिस के सामने नहीं आया है. जबकि भूली का जिस एड्रेस की चर्चा हो रही है, वहां लोगों की भीड़ लगी हुई है. सोशल मीडिया में मृतक अपराधी का फोटो देखने के बाद ही यह चर्चा फैला है, लोग दबी जुबान कह रहे हैं कि मृतक के माता पिता यहां नही हैं इसलिए शव का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. चर्चा में कितनी सत्यता है यह तो पुलिस की जांच और मृतक के परिजन के सामने आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.

IMG 20211012 WA0017

वारदात को अंजाम देने से पहले सुबह भी दो बार की रेकी
पकड़े गए अपराधियों ने बताया कि वारदात को अंजाम देने से पहले उन्‍होंने इलाके की चार बार रेकी की. सोमवार की शाम में एक बार यहां पहुंचे थे. इसके बाद मंगलवार की सुबह भी घटना को अंजाम देने से पहले दो बार रेकी कर पूरी तरह निश्चिंत हो गए. तय किया था कि सुबह-सुबह ही वारदात को अंजाम देना है, ताकि किसी के कुछ समझने से पहले आसानी से निकला जा सके. बताया जाता है कि अपराधी धनसार थाना क्षेत्र के गांधी नगर स्थित किशोर सोनी के आवास में सोमवार की रात रुके थे. यहीं से मंगलवार की सुबह कंपनी का कार्यालय खुलने के साथ ही ये लूट की वारदात को अंजाम देने पहुंचे. गिरफ्तार दोनों अपराधियों ने पूछताछ में पुलिस को यह जानकारी दी. इस इनपुट पर पुलिस पकड़े गए अपराधी को लेकर गांधी नगर स्थित उस आवास में भी पहुंची और छापेमारी की.

Picsart 22 07 13 18 14 31 808

24 राउंड गोली के साथ थे अपराधी :

पकड़े गए अपराधियों के पास लोडेड हथियार था. पुलिस ने जो हथियार जब्‍त किए हैं, उसमें करीब 24 राउंड गोली मिली है. घटनास्‍थल से पुलिस ने तीन पिस्‍टल और मैगजीन बरामद की है. मामले की जांच अभी जारी है. मुठभेड़ के बाद बिहार और पश्चिम बंगाल की पुलिस के साथ सहित धनबाद जिले से सटे सभी थानों को भी अलर्ट कर दिया गया है. संदिग्ध लोगों एवं वाहनों पर नजर रखने की बात कही गई है. घटना में प्रयुक्‍त अपराधियों की बाइक को पुलिस ने जब्‍त कर लिया है. इनमें से एक ब्‍लू रंग की अपाचे बाइक (जेएच 01 सीपी 6056) रांची में रजिस्‍टर्ड है तो दूसरी बाइक जमशेदपुर में रजिस्‍टर्ड है. घटना के बाद मुठभेड़ स्‍थल को तिरपाल से घेर दिया गया है. वहीं मृतक के शव का पंचनामा किया जा रहा है.

IMG 20220829 WA0006

IMG 20220810 WA0048

IMG 20220331 WA0074

Advertise your business with samastipur town