National

समस्तीपुर काॅलेज परिसर में ABVP ने निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श शिविर लगाया

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समस्तीपुर कॉलेज इकाई के द्वारा ‘स्टूडेंट को सेवा’ के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श शिविर लगाया गया। शिविर का उद्घाटन विधिवत रूप से समस्तीपुर कॉलेज के बरसर डाॅ. मुकुंद कुमार, इतिहास विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. अभय कुमार, दर्शनशास्त्र के विभागाध्यक्ष राहुल मनोहर, डॉ. आकृति एवं मुलायम सिंह यादव ने की दीप प्रज्वलित कर किया।

इस दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हर वर्ष संगठन विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस या फिजियोथेरेपिस्ट दिवस को अद्वितीय विषयों के साथ मनाता है। इस वर्ष विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस-2022 की थीम “पुनर्वास और लंबी COVID-19” है। आश्चर्यजनक रूप से संगठन ने उस विषय के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

वहीं डॉक्टर आकृति ने बताया कि हर वर्ष 8 सितंबर को विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस या विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस के रूप में चिह्नित किया जाता है। यह विशेष रूप से लोगों के मन में संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान में फिजियोथेरेपिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने और लोगों को फिट रखने के लिए मनाया जाता है। गतिशीलता और आंदोलन के मुद्दों से जूझ रहे लोगों का इलाज करने के अलावा, दुनिया भर के भौतिक चिकित्सक रोगी को क्षतिग्रस्त कार्यक्षमता के बारे में सबसे प्रशंसनीय तरीके से शिक्षित करने का प्रयास करते हैं। ये लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सभी आयु वर्ग के रोगियों के इलाज में शामिल हैं और दुनिया भर में बहुत से लोग हर साल इस प्रकार के उपचार से लाभान्वित होते हैं।

आज, भौतिक चिकित्सा के क्षेत्र का उपयोग कई अलग-अलग चिकित्सा स्थितियों के उपचार के रूप में किया जाता है। कुछ स्थितियों में जहां भौतिक चिकित्सा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, वे हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस, अल्जाइमर रोग, पीठ दर्द, पार्किंसंस रोग, मांसपेशियों में खिंचाव, बर्साइटिस, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, अस्थमा, फाइब्रोमायल्गिया, घाव, संधिशोथ, संतुलन विकार, जलन और अन्य दुर्घटनाएं। भले ही फिजियोथेरेपी का प्रमुख लक्ष्य दर्द से राहत है, यह कई अन्य लाभों के साथ आता है। जैसे तनाव में कमी, सहनशक्ति आदि।

शिविर में डाॅ. अंजू प्रिया, रश्मि सिन्हा, चंद्र हसन, डॉ. अमरेंद्र कुमार, अमलेश कुमार, सनी, समस्तीपुर कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष कुमार, दीपक कुमार, प्रभात सुंदर, एसएफएस प्रमुख सिंटु पांडे, मनीष चौधरी, शुभम, कुंदन कुमार, जयंत कुमार, शशि कुमार, अखिलेश, विवेक सिन्हा, अंकित सिंह, लक्ष्मी रतन शुक्ला, नन्नू कुमार, वैभव समेत अन्य उपस्थित थे।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago