बुधवार, सितम्बर 18, 2024

समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

NEWSBihar

बर्निंग ट्रेन बनने से बची आनंद विहार-सीतामढ़ी स्पेशल रेल, एसी कोच से धुआं निकलने पर मची अफरा-तफरी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

बिहार के छपरा जिले में आनंद विहार से सीतामढ़ी को जाने वाली विशेष ट्रेन-04022 शनिवार को बर्निंग ट्रेन होने से बाल-बाल बची। छपरा-वाराणसी रेल खंड के गौतम स्थान स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के एसी कोच जी टू के नीचे बैटरी बॉक्स में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। तेज धुआं व चिंगारी निकलने लगी। इससे कोच में सवार यात्रियों में अफरातफरी मच गई। हालांकि ट्रेन खड़ी थी, इससे यात्री बोगी से नीचे उतर गए।

ट्रेन छपरा से लगभग 9 किलोमीटर पहले स्थित गौतम स्थान स्टेशन पर पूर्वाह्न करीब 11:00 बजे के आसपास प्लेटफॉर्म एक पर पहुंची थी। इस दौरान बैटरी बॉक्स से चिंगारी के साथ धुआं निकलने लगा। इसकी सूचना स्टेशन अधीक्षक को मिली तो वह अन्य रेल कर्मियों के साथ पहुंचे और बैटरी का कनेक्शन अलग कराया। इससे धुआं निकलना बंद हुआ। इस कवायद में ट्रेन 20 मिनट तक वहां खड़ी रही। इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

छपरा जंक्शन पर ट्रेन के पहुंचने पर वहां कैरेज विभाग के सीनियर सेक्शन इंजीनियर व बिजली विभाग के अधिकारियों ने बैटरी की जांच की और उसे अलग कर ट्रेन को आगे जाने दिया गया। जांच पड़ताल में यहां भी करीब 30 मिनट तक ट्रेन खड़ी रही। रेल कर्मियों के अनुसार दबाव की वजह से बैटरी से धुआं निकल रहा था। बता दें कि यह कोई पहली घटना नहीं है। अक्सर ट्रेनों की बैटरी में शॉर्ट सर्किट से धुआं निकलता है।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150