Politics

सीट बंटवारा, संयोजक और गठबंधन का नाम… नीतीश के घर विपक्ष की बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा होगी?

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजेपी के खिलाफ विपक्ष का पहला महाजुटान बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार 23 जून को होने वाला है। सीएम नीतीश कुमार के आह्वान पर पटना में उनके आवास पर देश के प्रमुख विपक्षी दलों की बैठक होगी। लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी गोलबंदी को लेकर आहूत इस बैठक में तकरीबन डेढ़ दर्जन पार्टियों के प्रमुख नेता तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। विपक्षी एकजुटता की इस पहली बैठक में कई अहम मसलों पर सहमति बनाने के प्रयास किए जाएंगे। इसमें सीट शेयरिंग फॉर्मूले के अलावा गठबंधन के नाम और स्वरूप पर भी चर्चा होगी।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक यूं तो सभी दल एक साथ चुनाव लड़ने को लेकर सहमत हैं तभी यह जुटान हो रहा है। बावजूद इसके इसकी राह में कई अगर-मगर हैं। नया गठबंधन जो देश स्तर पर बनाने की कवायद चल रही है उसमें कई ऐसे मसले हैं जिनपर सहमति बनाने के प्रयास होंगे। पहली बैठक में तीन प्रमुख मुद्दों पर मंथन होगा। ये हैं- साथ लड़ने पर सहमति, सीटों के बंटवारे का फार्मूला तथा न्यूनतम साझा कार्यक्रम। दलों और नेताओं की भूमिका पर भी मंथन होने की संभावना है।

संयोजक कौन होगा?

इन मसलों का हल 23 जून की पहली बैठक में निकलता है तो जुलाई में विपक्षी गठबंधन के धरातल पर अपने कार्यक्रमों के साथ दिखने की संभावना होगी। नीतीश कुमार ‘भाजपा प्रत्याशियों के खिलाफ एक सीट पर विपक्षी गठबंधन का एक प्रत्याशी’ फॉर्मूले के तहत 2024 चुनाव में जाना चाहते हैं।

बैठक में इस फॉर्मूले को धरातल पर उतारने के लिए एक कमेटी बन सकती है। न्यूनतम साझा कार्यक्रम के लिए भी समिति बन सकती है। विपक्षी गठबंधन में एक समन्वय समिति भी पहली बैठक में संभव है। साथ ही इस गठबंधन के संयोजक पर भी फैसले के आसार हैं। इस रेस में नीतीश कुमार सबसे आगे दिख रहे हैं।

गठबंधन का नाम क्या होगा?

2024 के चुनाव को लेकर जो विपक्षी गठबंधन बनेगा उसके नामकरण का मसला भी अहम बिंदु है, जिसपर पहली बैठक में चर्चा होगी। क्या यह पूर्व की तरह कांग्रेसनीत यूपीए नाम से ही फिर आकार लेगा या बिहार में जो सात दलों का महागठबंधन है उसी का विस्तार होगा यह राष्ट्रीय महागठबंधन होगा।

गौरतलब है कि पहले के यूपीए में वाम, एनसीपी, शिवसेना, ममता बनर्जी की टीएमसी, स्टालिन की डीएमके तो रही है लेकिन खुद नीतीश कुमार, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आदि की पार्टी इसमें नहीं रही है। इसलिए 23 जून की बैठक में विपक्षी महागठबंधन का नाम तय होना भी एक प्रमुख एजेंडा हो सकता है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

22 सेकंड ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago