Politics

बिहार के इस सीट पर हो रहे उप-चुनाव में लड़ेंगे लालू प्रसाद यादव, JDU और RJD के लिए नाक की लड़ाई

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

पूर्णिया के रूपौली विधान सभा के उप चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन, पहले दिन तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया । यहां से अब तक दो प्रत्याशियों ने एनआर कटाया है। इसमें बड़हारा कोठी प्रखंड के अरविंद कुमार सिंह एवं सारण जिला के एक प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव शामिल हैं। उपचुनाव में आरजेडी और जेडीयू के बीच घमासान दिखेगा। लंबे समय से यह सीट जदयू के कब्जे में है। बीमा भारती जदयू से रुपौली की विधायक हैं जिन्होंने पूर्णिया लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नीतीश कुमार की पार्टी से किनारा कर लिया। पप्पू यादव इस सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार उतारने की वकालत कर रहे हैं।

निर्वाचन पदाधिकारी सह भूमि सुधार उप समाहर्ता विनय कुमार ने बताया कि नामांकन के पहले दिन कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ है। केवल दो प्रत्याशियों ने एनआर कटवाया है। नामांकन के पहले दिन 1100 बजे से 300 बजे तक नामांकन कक्ष में निर्वाचन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ के कर्मी प्रत्याशी के आने का इंतजार करते रहे। मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी एवं पुलिस कर्मी भी मुस्तैद थे। विधान सभा उप चुनाव में समान्य कोटा के प्रत्याशी के लिए सुरक्षित जमा राशि 10000 एवं एससी एसटी कोटा के प्रत्याशी के लिए 5000 निर्धारित है। राष्ट्रीय या राज्य स्तर की पार्टी के प्रत्याशी को एक प्रस्तावक लाने की आवश्यकता है तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्तावक लाना पड़ेगा।

लालू प्रसाद यादव लड़ेंगे रूपौली विधान सभा का उपचुनाव

लालू प्रसाद यादव रूपौली विधान सभा का उप चुनाव लड़ेंगे। यह राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बल्कि सारण जिला के मरोड़ा प्रखंड के जादो राहीपुर के रहने वाले लालू प्रसाद यादव हैं। नामांकन के पहले दिन 14 जून 2024 को सारण जिला से धमदाहा पहुंचे लालू प्रसाद यादव ने रूपौली विधान सभा निर्वाचन के लिए बनाए गए नजारत कोषांग में पहुंचकर एनआर कटाया है। सारण से रुपौली विधान सभा आकर चुनाव लड़ने की पर उन्होंने कहा कि वह अब तक 25 बार विधायक, सांसद एवं अन्य पदों के लिए अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 26 वां नामांकन पर्चा दाखिल करने के लिए एनआर कटाएं हैं। हालांकि उन्हें अब तक कहीं से भी सफलता हाथ नहीं लगी है फिर भी वह अपने इस सफर को जारी रखना चाह रहे हैं।

RJD और JDU की दिखेगी जोरआजमाइश

रुपौली विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड अगर अपना अपना कैंडिडेट दे देता है तो एक बार फिर रुपौली में लालू और नीतीश की जोर आजमाइश तेज हो जाएगी और इस प्रकार रुपौली एक बार फिर हॉट सीट बन जाएगा। लोग बता रहे हैं कि दोनों ही पार्टी के लिए रुपौली विधानसभा उपचुनाव अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का रिहर्सल होगा। इस रिहर्सल में कोई भी पार्टी अपना कदम पीछे नहीं करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि उपचुनाव की जीत ही किसी भी पार्टी के लिए जीत का मेमोरेंडम होगा। इस प्रकार दोनों पार्टी रुपौली को निश्चित रूप से हॉट सीट बना देगा।

राजद ने नहीं खोला अपना पत्ता

जिले के एकमात्र रुपौली विधानसभा के उपचुनाव के लिए एक तरफ जहां नामांकन शुरू हो गया है वहीं राजनीतिक गहमा गहमी काफी तेज हो गई है। जदयू अपना अपना कैंडिडेट दे चुका है। जदयू से रुपौली के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी कलाधर मंडल के नाम पर मुहर लग गई है। राजद ने अभी पत्ता नहीं खोला है। राजद से बीमा भारती की चर्चा जोरों पर चल रही थी लेकिन अब बात थमती नजर आ रही है।

अब एक तरफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व प्रत्याशी रह चुके विकास चंद्र मंडल की भी चर्चा है तो राष्ट्रीय जनता दल से बीमा भारती के पति सह पूर्व प्रखंड प्रमुख अवधेश मंडल से आने की बात लोग बता रहे हैं। इधर, सांसद पप्पू यादव ने कांग्रेस को टिकट देने की वकालत की है। इन दोनों के बीच पूर्व विधायक शंकर सिंह ने भी मैदान में कूदने के लिए ताल ठोक दिया है। रुपौली विधानसभा उपचुनाव दिलचस्प होने वाला है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर: रात में गर्लफ्रेंड के घर पहुंचा इंटर का छात्र, सुबह फंदे से लटकी मिली लाश; हत्या या आत्मह’त्या?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/विभूतिपुर :- गर्लफ्रेंड के घर उससे मिलने गए…

3 घंटे ago

‘हम लोगों के रहते दंगा-फसाद कैसे करा देगा?’ बोले लालू- ‘गिरिराज और नीतीश में कोई फर्क नहीं’

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बाद अब आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव भी केंद्रीय मंत्री गिरिराज…

5 घंटे ago

अब बिहार में ट्रेन पलटाने की साजिश? रेलवे ट्रैक पर रखा लोहे का सरिया, बड़ा हादसा टला

अन्य राज्यों के बाद अब बिहार में भी ट्रेन पलटाने की साजिश की होने लगी…

6 घंटे ago

बिहार में सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा मौका, इन विभागों में आएगी बंपर वैकेंसी…

बिहार में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही खुशखबरी आने…

7 घंटे ago

दलसिंहसराय में सड़क निर्माण कंपनी के इंजीनियर से 10 लाख रुपये की मांगी रंगदारी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर/दलसिंहसराय :- समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago