Samastipur

मौसम में बदलाव होने के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ा, रात में ठंड व दिन में गर्मी से लोग हो रहे बीमार

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- मौसम में बदलाव होने के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ गया है। रात में ठंड व दिन में गर्मी से लोग अधिक बीमार पड़ रहे हैं। इससे इन दिनों सदर अस्पताल के ओपीडी में मौसम जनित बीमारी के शिकार लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। वर्तमान में स्थिति यह है कि थोड़ी सी लापरवाही होते ही लोगों को सर्दी जुकाम जकड़ ले रहा है, वहीं देह हाथ के दर्द व ठंड के साथ ही बुखार भी लोगों को सताने लगा है। सदी अस्पताल के ओपीडी में इन दिनों सर्दी, खांसी व बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक पहुंच रही है। केवल सदर अस्पताल में प्रतिदिन ओपीडी में आने वाले मरीजों में पचास प्रतिशत से अधिक मरीज मौसमी बीमारी से ग्रसित लोगों की है।

मंगलवार को भी ओपीडी में लगभग चार सौ से अधिक मरीज पहुंचे। पर्व का मौसम होने के बाद भी मरीजों की संख्या अधिक थी। डीएस डॉ. गिरीश कुमार ने बताया कि मंगलवार को लगभग दो सौ से अधिक मरीजों में केवल सर्दी, खांसी व बुखार के थे। यह मौसम के बढ़ते गिरते तापमान के कारण हो रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है। शाम व सुबह के समय घर से निकलने से पूर्व शरीर को पूरी तरह से ढंकने वाला कपड़ा पहन कर निकलना चाहिए।

हर आयु वर्ग के लोग हैं प्रभावित:

डॉ. गिरीश कुमार ने कहा कि मौसमी बीमारी के कारण हर आयु वर्ग के लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। इस मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार समेत अन्य मौसमी बीमारियों की संभावना अधिक रहती है। बच्चों व बुजुर्गों के प्रति विशेष ख्याल रखने की जरुरत है।

टायफाइड से बचाव की जरुरत:

मौसमी बीमारी में टायफाइड होने की भी संभावना रहती है। यह बीमारी मुख्य रूप से गंदा (दूषित) पानी और भोजन का सेवन होता है। इसलिए, इस बीमारी से बचाव के लिए सभी लोगों को शुद्ध पेयजल और गर्म भोजन का सेवन करना चाहिए।

टायफाइड साल्मोनेला टाइपी नामक बैक्टीरिया से फैलने वाला एक गंभीर रोग है। यह बैक्टीरिया दूषित पानी एवं संक्रमित भोजन में पनपता है।

टायफाइड के कारण व बचाव:

सब्जियों का सही से नहीं धोना, शौचालय का इस्तेमाल नहीं होना और खुले में मलमूत्र त्याग करना, खाने से पहले हाथों को नहीं धोना आदि टायफाइड का कारण हो सकता है।

टाइफाईड का लक्षण: एनसीडीओ डॉ. विजय कुमार ने बताया कि तेज बुखार के साथ दस्त व उल्टी होना, बदन दर्द रहना, कमजोरी और भूख नहीं लगना टाइफाइड के प्रमुख लक्षण हैं। इसके साथ ही पेट, सिर और मांसपेशियों में भी दर्द रहता है। उन्होंने बताया कि यह पाचन तंत्र को अधिक प्रभावित करता है।

हर बुखार डेंगू नहीं होता: मौसमी बीमारी में बुखार दो दिन से अधिक होते ही लोगों में डेंगू का डर समा जाता है। लेकिन हर बुखार डेंगू नहीं होता है। फिर भी लोगों को डेंगू के प्रति सतर्क रहने की जरुरत है। सदर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. नागमणी राज ने बताया कि मौसमी व वायरल फ्लू तीन दिन तक रहता है। लेकिन इन दिन दिनों में बुखार का तापमान, शरीर की प्रतिक्रिया, मरीज की स्थिति आदि को भी वाच करने की जरुरत है। बुखार लगातार बरकरार रहता है तो इसकी जांच कराना आवश्यक है। इसके बाद बुखार के बारे में पता चलेगा कि यह किस टाइप की बुखार है। लोगों को डरने की नहीं, सजग व सतर्क रहने की जरुरत है।

104 पर भी मिलेगी जानकारी:

मौसमी बीमारी या फिर अन्य बीमारी संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए स्वास्थ्य विभाग के टॉल फ्री नंबर 104 पर भी कॉल करके जानकारी ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी बीमारी के बारे में बताकर इसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago