Samastipur

धनतेरस पर बरसेगा धन, समस्तीपुर जिले में 300 करोड़ का कारोबार होने की संभावना

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- सुख और समृद्धि का प्रतीक माने जाने वाला दीपोत्सव धनतेरस के साथ शनिवार से शुरू हो जाएगा। इस बार धनतेरस पर जिले के व्यवसायिसों ने जिस तरह की तैयारी कर रखी है उससे बाजार में करीब 300 करोड़ का कारोबार होने की संभावना है। इस बार बेहतर बिक्री होने की संभावना को देखते हुए सराफा, ऑटोमोबाइल, बर्तन और कपड़ा बाजार पूरी तरह से सजधज कर तैयार भी हो चुका है।

ग्राहकों को लुभाने व अधिक से अधिक बिक्री करने के लिए हर सेक्टर में एक से बढ़कर एक ऑफर की भी घोषणा की गयी है। इसके अलावा लक्ष्मी गणेश, सजावटी सामान, पूजा के सामान समेत पूजा में उपयोग में आने वाली सामान बेचने वाले छोटे छोटे व्यवसयियों ने भी सड़क किनारे अपनी दुकान सजा रखी है। शनिवार को धनतेरस, छोटी दीपावली व दीपावली तक लोग घरों में उत्सव मनाएंगे और महालक्ष्मी से सुख और समृद्धि की कामना करेंगे।

इस बीच दीपावली की खरीदारी को लेकर शुक्रवार से ही बाजार गुलजार हो चुका है। दुकानें तो सजी ही हैं सड़के और फुटपाथ भी मिट्टी के दिए बर्तन झाडू आदि से पट गए हैं। ग्राहकों की भीड़ बाजार में उमड़ने लगी है। मंहगाई के बाद भी बाजार में ग्राहकों की कमी नहीं है इस वजह से दुकानदार बिक्री के प्रति आशान्वित हैं। कई लोगों ने अपने सामान की अग्रिम बुकिग एक दिन पूर्व ही करा ली है। इसके लिए खासकर बाइक व वाहन एजेंसी में दिनभर लोगों की चहल पहल बनी रही। इलेक्ट्रिक, दो पहिया, चार पहिया, फर्नीचर से लेकर बर्तन और सर्राफा बाजार में तेजी आ गई है। मोबाइल दुकानों में भी भीड़ है।

शहर के सभी दुकानों पर खरीदारों की भीड़

धनतेरस के मौके पर नए सामग्री खरीदने और गिफ्ट देने की भी परंपरा है। इसलिए इस मौके पर बाजार में काफी भीड़ उमड़ती है। बाजार से लोग अपने आवश्यकता और बजट के मुताबिक खरीदारी करते हैं। शहर में सभी दुकानों में भीड़ है। फाइनेंस कंपनियां भी ऐसे मौके का लाभ उठाने के लिए तैयार है। लोग शुभ मुहुर्त में खरीददारी करना चाहते हैं। इसके लिए अग्रिम बुकिग कर रहे हैं और फाइनान्स के लिए कंपनियों की मदद ले रहे हैं। कई कंपनी शून्य फीसद ब्याज पर भी फाइनेंस कर रही हैं। सबसे अधिक तो मोबाइल धनतेरस के लिए लोग बुक करा रहे हैं। सोना -चांदी की दुकानों में भी लोगों की भीड़ है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दाम में कमी है। लोग इसका फायदा उठाना चाह रहे हैं।

दीप और पटाखों की लगी अस्थाई दुकानें

मिट्टी के कलश और दीप से बाजार में सड़क किनारा पटा हुआ है। काली पीठ से लेकर रामबाबू चौक परं प्रत्येक चार फीट पर एक स्थाई दुकान लगी हुई है। कलश, दीप, स्टीकर आदि की दुकानों सज गई है। कई वर्षों से लोग बिजली के झालर के साथ मिट्टी के दीप भी प्रज्वलित करते हैं। मिट्टी के दीप की खरीरदारी तो ग्राहक कर रहे हैं। पटाखे की दुकानों में कैंडल आदि भी सजे हुए हैं।

वाहनों की सबसे अधिक बुकिग

धनतेरस को लेकर वाहनों की अग्रिम बुकिग काफी हो रही है। चाहे चार पहिया वाहन हो या दोपहिया सभी की बुकिग हो रही है। एक आंकड़े के मुताबिक जिले में करीब चार हजार बाइक की बुकिंग हो रखी है। जिसे धनतेरस के दिन ग्राहक अपने घर ले जायेंगे। धनतेरस में लोग शुभ मुहुर्त देखकर वाहन घर लाना चाह रहे हैं। इधर ट्रैक्टर, दो पहिया और चार पहिया वाहन की भी अच्छी बुकिग हुई है। धनतेरस के मौके पर बर्तन खरीदने की परंपरा है। बर्तन दुकानों में भी काफी भीड़ है। फ्रीज, वाशिग मशीन, टीबी तक की बुकिग हुई है।

ज्वेलरी खरीदते वक्त देखें हॉलमार्क का निशान

स्वर्ण व्यवसायी संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि ज्वेलरी खरीदते वक्त हॉलमार्क का निशान जरूर चेक करें। अगर निशान न हो तो ज्वेलर से सवाल पूछ सकते हैं। वहीं, जरूरत पड़ने पर शिकायत भी कर सकते हैं। बिना हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की शुद्धता का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। साथ ही बेचने के वक्त सही दाम मिलना भी मुश्किल होता है। बिक्री के समय हॉलमार्क वाली ज्वेलरी का मूल्य मौजूदा बाजार भाव पर तय होती है। इसलिए हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाली ज्वेलरी ही खरीदें।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

11 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago