Samastipur

दलसिंहसराय के DSP की संस्कार पाठशाला में शामिल हुए सैकड़ों बच्चे

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर/विद्यापतिनगर [पदमाकर सिंह लाला] :- ऑपरेशन संस्कार कार्यक्रम के तहत प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में जारी डीएसपी की संस्कार पाठशाला का कारवां तीसरे दिन शनिवार को उत्क्रमित उच्च विद्यालय कांचा परिसर में पहुंचा। जहां डीएसपी दिनेश कुमार पांडे ने बच्चों व अभिभावकों के जनसमूह को संबोधित करते हुए संस्कार के बारे विस्तार से बताया।

डीएसपी श्री पांडे ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी जरूरी है। कोई भी बच्चे गलत राह पर न चलें। अगर कोई गलत कर रहा है तो उसे भी मना करना है। अंहकार को त्याग कर ही अच्छा संस्कार प्राप्त किया जा सकता है। जिस व्यक्ति में संस्कार नहीं है उस व्यक्ति का जीवन जंगली जानवर के समान होता है। इसलिए बच्चों को समयबद्ध तरीके से लक्ष्य को लेकर पढ़ना चाहिए।

बेहतर समाज देने के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ बेहतर संस्कार भी देने होंगे। इसी तरह बच्चों को बुरी आदत को छोड़कर अच्छी आदत बनाना चाहिए। नशा मुक्ति दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल बच्चों व उपस्थित अभिभावकों से नशा नहीं करने व दूसरे को भी नशा नहीं करने के लिए भी जागरूक किया। कहा कि संस्कार, लक्ष्य, टाइम टेबल, जोश व मेहनत से बड़ी-बड़ी सफलता हासिल किया जा सकता है।

कहा कि आपकी लड़ाई अपने आप से है। आप सब अपने आत्म बल को मजबूत करें और जोश, जुनून और कठोर परिश्रम के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। इस दरम्यान बच्चे डीएसपी की बातों को ध्यान के साथ सुनते हुए ताली बजा रहे थे। वहीं बच्चों ने साक्षात्कार के दौरान अपने अपने लक्ष्य की जानकारी देते हुए इन बातों का अनुसरण करने का संकल्प लिया।

विद्यालय प्रधान राजकुमार झा ने सर्वप्रथम मिथिला परंपरा के अनुसार मुख्य अथिति डीएसपी दिनेश कुमार पांडे को पाग, माला, चादर आदि भेंट कर सम्मानित किया गया। स्वागत भाषण शिक्षक रंजीत कुमार सिंह व स्वागत गान वर्ग आठ की छात्रा कंचन कुमारी, मौसम कुमारी, सोनम कुमारी, अभिलाषा कुमारी ने प्रस्तुत किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन अस्मिता कुमारी ने किया। मौके पर विद्यालय के शिक्षक राममूर्ति राय, मो.सारिक, सुकेश कुमार, मिनाक्षी कुमारी, उषा कुमारी, बिजली कुमार, चन्द्रेश्वर प्रसाद, मो.सैफ अली आदि मौजूद रहे।

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

19 मिन ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

33 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

1 घंटा ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

1 घंटा ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

2 घंटे ago