Samastipur

दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए समस्तीपुर परिवहन विभाग शहर में लगाएगा स्पीड गन कैमरा, वाहनों की रफ्तार पर रहेगी नजर

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग सक्रिय हो गया है। इसके तहत जिले में सबसे ज्यादा दुर्घटनाओं वाले जगहों को चिन्हित कर स्पीड-गन कैमरा लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से बेलगाम रफ्तार और बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों पर अंकुश लगाया जाएगा। इन स्पीडगन कैमरों में वाहनों की स्पीड और नंबर कैद हो जाएगा। इसके बाद ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर रजिस्टर्ड वाहन के मोबाइल नंबर पर चालान कटने का एसएमएस चला जाएगा।

इसकी तैयारी विभाग की ओर से की जा रही है। प्रशासन की ओर से बढ़ रही दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। जिले में लगातार की जा रही कार्रवाई के बाद भी रफ्तार पर लगाम लगाने में थोड़ी परेशानी हो रही है। इसको लेकर जिला प्रशासन व सरकार चिंतित हैं। विश्वस्त सूत्रों की माने तो वाहनों की रफ्तार को केवल विभागीय कार्रवाई के भरोसे नहीं रोका जा सकता। उसके लिए अर्थदंड भी जरूरी है।

स्पीडगन कैमरे लगने के बाद कुछ हद तक दुर्घटनाओं पर काबू होने की उम्मीद है। इसलिए कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले चालक के वाहन का नंबर कैमरा स्वयं चिह्नित कर लेगा। इसके बाद स्वत वाहन मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चालान कटने का एसएमएस चला जाएगा।

दूर से आ रही गाड़ी की स्पीड का लगेगा पता :

स्पीडगन कैमरा दूर से आ रही गाड़ी की स्पीड पता कर लेगा। यदि गाड़ी ओवरस्पीड है तो उसके चालक को जुर्माना भरना पड़ेगा। इस नई व्यवस्था से वाहन चेकिंग और चालान काटे जाने की पारदर्शिता आएगी। वहीं कैमरे को लिंक कर लाइव वीडियो को कंट्रोल रूम में बैठे लोग भी देख सकेंगे। इससे रफ्तार पर लगाम लगेगी और दुर्घटनाएं कम होगी। वहीं, इससे दुर्घटना में होने वाली मौतों को भी कुछ हद तक रोका जा सकेगा।

बाइट :

मुख्यालय स्तर पर सड़क सुरक्षा के उपाय संबंधित सारी जानकारी मांगी गई है। विभाग की ओर से डेंजर जोन को चिन्हित किया गया है। वही और जगहों को चिन्हित किया जा रहा है। इन जगहों पर सुरक्षा को लेकर वयापक स्तर पर प्रबंध किया जाएगा।

बलवीर दास, डीटीओ समस्तीपुर

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

46 मिन ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

60 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

2 घंटे ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

2 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

2 घंटे ago