Samastipur

चांद छूने बिहार से बढ़ रहा ये मजबूत हाथ, चंद्रयान-3 मिशन में समस्तीपुर के लाल अमिताभ ने निभाई ऑपरेशन डायरेक्टर की भूमिका

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- चंद्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग में बिहार के दो होनहारों ने कमाल किया है। इनमें एक हैं समस्तीपुर के कुबौली गांव निवासी अमिताभ और दूसरे हैं सीतामढ़ी जिले के पुपरी निवासी रवि कुमार। अमिताभ ने चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग में डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर और ऑपरेशन डायरेक्टर की भूमिका निभाई। वहीं रवि कुमार ने नेटवर्क सिक्यूरिटी हैंडल किया। वहीं अमिताभ चंद्रमा की सतह पर रोवर के उतरने की निगरानी भी करेंगे। इनकी सफलता ने बिहार के लोगों को दोहरी खुशी दी है।बात करते हैं इसरो के वरीय वैज्ञानिक अमिताभ की। अमिताभ वर्ष 2002 से इसरो से जुड़े हैं और अब तक चंद्रयान-1, चंद्रयान-2 और चंद्रयान-3 मिशन का हिस्सा रहे हैं।

सफल लॉन्चिंग से रोमांचित अमिताभ कहते हैं कि अगले 42 दिनों बहुत अहम हैं। इस मिशन से जुड़ना उनके लिये गर्व की बात है। अमिताभ की पढ़ाई की बात करें तो उनकी शिक्षा-दीक्षा गांव में ही हुई। सर्वोदय उच्च विद्यालय वैनी से 10वीं पास की। इसके बाद एएन कॉलेज पटना से पढ़ाई की थी।

अमिताभ बताते हैं कि उनकी प्राथमिक पढ़ाई समस्तीपुर से हुई। 1989 में एएन कॉलेज में आईएएसी में दाखिला लिया और एमएसएसी इन इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई यहां से पूरी की। फिर बीआईटी मेसरा से एमटेक किया। एमटेक के अंतिम वर्ष में उन्होंने प्रोजेक्ट वर्क के लिये इसरो के तीन केंद्रों को पर आवेदन दिया। उन्हें बुलावा जोधपुर से आया। 2002 में वे इसरो से जुड़ गए।

वरीय वैज्ञानिक अमिताभ की पत्नी डॉ. ममता सिंह पीएमसीएच में नेत्र सीनियर रेजीडेंट रही हैं। वे कहती हैं कि अमिताभ कई घंटे लैब में ही बिता देते थे। इस दौरान मोबाइल या कोई भी संचार माध्यम अपने पास नहीं रखते थे। डॉ. ममता फिलहाल जोधपुर एम्स में कार्यरत हैं।

पूसा प्रखंड अंतर्गत कुबौलीराम गांव निवासी और सर्वोदय उच्च विद्यालय वैनी में हिंदी के प्राध्यापक पद से सेवानिवृत्त रामचंद्र सिंह अपने पुत्र की सफलता से गदगद हैं। वे पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे हैं। चलने-फिरने में भी दिक्कत है, लेकिन जैसे ही उन्होंने चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की बात सुनी, वे भावुक हो उठे।

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

42 मिन ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

56 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

1 घंटा ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

2 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

2 घंटे ago