Samastipur

बिहार में जमाबंदी से छेड़छाड़ होने पर SMS से मिलेगी जानकारी, बस करना होगा ये काम

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

बिहार में अब किसी भी जमाबंदी में होने वाली कोई भी परिवर्तन या छेड़छाड़ की सूचना एसएमएम के माध्यम से लोगों को मोबाइल फोन पर मिल जायेगी. जिस प्रकार बैंक खाते से निकलने वाली किसी भी राशि की सूचना एसएमएस के जरिए मिल जा रही, उसी प्रकार जमाबंदी में कोई भी परिवर्तन या छेड़छाड़ की सूचना देने की तैयारी राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग कर रहा है. इसके लिए आपको जमीन की जमाबंदी को आधार एवं मोबाइल नंबर के साथ लिंक कराना होगा.

अपर समाहर्ताओं की राज्य स्तरीय बैठक में आधार सीडिंग के कार्य की हुई समीक्षा

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा रैयतों की जमाबंदी को आधार एवं मोबाइल नंबर के साथ जोड़ने का कार्य एक अभियान की तरह चलाया जा रहा है. इस संबंध में सोमवार को अपर समाहर्ताओं की राज्य स्तरीय बैठक हुई. जहां आधार सीडिंग के कार्य की समीक्षा की गयी. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने जमाबंदी को मोबाइल से जोड़े जाने के अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया.

30 सितंबर तक सभी जिलों में खतियान की स्कैनिंग का काम पूरा करने का लक्ष्य

बैठक में राजस्व अभिलेखों की स्कैनिंग और डिजिटाइजेशन के कार्य की भी समीक्षा की गयी. कुल 28 तरह के राजस्व अभिलेखों की स्कैनिंग और डिजिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है. इसमें सबसे पहले खतियान और जमाबंदी पंजी की स्कैनिंग और इंडेक्सिंग का काम चल रहा है. 180 अंचलों में जमाबंदी पंजी के डिजिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है. 30 सितंबर तक सभी जिलों में खतियान की स्कैनिंग का काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है. जबकि अगले तीन महीने में सभी अंचलों के पंजी-2 की स्कैनिंग पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है.

आठ जिलों ने नहीं दी है रिपोर्ट

बैठक में कुल आठ जिलों किशनगंज, गोपालगंज, जहानाबाद, बक्सर, समस्तीपुर, सारण, सीवान और पश्चिम चंपारण से रिपोर्ट नहीं मिले. जिन जिलों से प्रतिवेदन प्राप्त हुए, उनसे स्पष्ट है कि कुल 17,794 खतियान के वॉल्यूम की स्कैनिंग की जानी है. इनमें अब तक 12171 वॉल्यूम की स्कैनिंग का काम पूरा हो चुका है. 3348 वॉल्यूम खतियान की त्रुटि जांच की जा रही है. इसी तरह कुल तीन लाख 93 हजार 332 वॉल्यूम पंजी-2 में से 92 हजार 466 वॉल्यूम को स्कैन किया गया है. उनमें से 48 हजार 879 वॉल्यूम पंजी-2 को चेक कर लिया गया है. जैसे-जैसे ये राजस्व दस्तावेज चेक होते जायेंगे, इन्हें आमलोगोें के लिए ऑनलाइन कर दिया जायेगा. इन दस्तावेजों को कोई भी रैयत ऑनलाइन देख सकता है. इसके डिजिटाइज्ड प्रति हासिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा और मामूली शुल्क अदा करना होगा.

कई जिलों के दस्तावेज उनके पुराने जिले में

अपर मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि कई जिलों के दस्तावेज उनके पूर्व के जिलों में पड़े हुए हैं. जैसे सीतामढ़ी के मुजफ्फरपुर में या फिर रोहतास के आरा जिले में भू -अर्जन समेत कई अभिलेख पड़े हुए हैं. स्कैनिंग के दौरान इनका पता चलने पर इन्हें अपने जिले में भेज दिया जायेगा.

सीसीटीवी से होगी निगरानी

अपर मुख्य सचिव ने सभी अपर समाहर्ताओं को निर्देश दिया कि उन सभी अभिलेखागारों की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाये, जहां स्कैनिंग का काम चल रहा है. वहां काम करने वाले और आने-जाने वाले लोगों की पहचान के बाद ही इंट्री दी जाये. स्कैनिंग स्थल पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की जायेगी.

स्कैनिंग के दौरान दस्तावेज गायब होने की शिकायत

बैठक में कुछ जगहों पर स्कैनिंग के दौरान दस्तावेज गायब होने की शिकायत मिली. ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए अपर मुख्य सचिव ने दोषी कर्मियों की पहचान करके उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने का निदेश दिया. बैठक में सचिव जय सिंह, अपर सचिव सुशील कुमार, सभी संयुक्त सचिव और सभी जिलों के अपर समाहर्ताओं ने हिस्सा लिया.

जमाबंदी क्या है?

राजस्व विभाग द्वारा एक दस्तावेज बनाया जाता है जिसे जमाबंदी, या अधिकारों का रिकॉर्ड कहा जाता है. इस रिकॉर्ड में जमीन का मालिक कौन है, कितनी जमीन है, किस अनुपात में है, जमीन का अधिकार किसके पास है सहित जमीन से जाऊदी अन्य कई प्रकार की जानकारियां शामिल होती हैं. कड़ी जांच के बाद, राजस्व अधिकारी हर पांच साल में जमीन की जमाबंदी को अपडेट करते हैं और फिर राजस्व अधिकारी रिकॉर्ड को सत्यापित करते हैं.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

5 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago