Samastipur

रूस को बर्दाश्त नहीं भारत की बुराई, जी-20 सम्मेलन की खामियां निकालने पर अमेरिका को दिखा दिया आईना

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

भारत की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 देश सहित कई आमंत्रित देशों के राष्ट्राध्यक्षों और प्रतिनिधियों का महाजुटान है। पीएम मोदी ने आज खुद सभी देशों के प्रतिनिधियों को भारत मंडपम में स्वागत किया। हालांकि, पश्चिमी देशों की मीडिया भारत की शानदार मेहमानबाजी के बीच खामियां निकालने में जुटा है। रूसी मीडिया ने इसका कड़ा विरोध किया है। रशिया टीवी ने अपने संपादकीय में पश्चिमी देशों की इस स्टैंड के लिए फटकार लगाते हुए इसे दोहरा चरित्र करार दिया है।

रशिया टीवी के मुताबिक, पश्चिमी देशों की मीडिया और वहां के पत्रकारों ने अपनी रिपोर्ट में दिखाया है कि कैसे भारतीय अधिकारियों ने जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए स्लम को हटा दिया। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ऐसा किया गया। पश्चिमी देशों के लिए दूसरों के बारे में कुछ भी लिख देना बहुत ही आसान होता है। वह अपनी रिपोर्ट में काफी नाकारात्मक होते हैं।

रशिया टीवी ने पश्चिमी मीडिया को दिखाया आईना

रशिया टीवी ने आईना दिखाते हुए अपने संपादकीय में कहा, ”पश्चिमी देशों में आय की असमानता रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। इस तरह की टाइपकास्टिंग से अधिक क्लिक मिलते हैं। इतना ही नहीं, यह औपनिवेशिक मानसिकता के कारण डिजाइन किया गया है। ब्रिटेन जैसे देशों के लिए यह गलती करना स्वाभाविक है, लेकिन अमेरिका क्यों ऐसा कर रहा है? उसने तो इतीत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी। अमेरिकी इस साल मोनरो सिद्धांत के 200 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

भारतीय मीडिया का भी किया जिक्र

रशिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय पत्रकारों ने भी इस बात को पर्याप्त जगह दी है कि झुग्गीवासियों और आवारा कुत्तों से निपटने में कैसे लड़खड़ा गए। इसके लिए धनुष-बाण का तरीका अपनाया गया। उन्होंने शिखर सम्मेलन के लिए किए गए व्यापक इंतजामों पर भी रिपोर्ट की है। पारंपरिक भारतीय कला सहित हर भारतीय चीज का प्रदर्शन सुनिश्चित किया गया है। भारत में केंद्र सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के लिए एक प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी (AAP) से भी प्रशंसा हासिल की है।

जी-20 सम्मेलन की सराहना

इस साल भारत की अध्यक्षता में भारत के 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 60 भारतीय शहरों में जी-20 की 220 बैठकें हो चुकी हैं। इस आयोजन में कुछ खामियां हो सकती हैं, लेकिन इसकी सराहना की जानी चाहिए।

रशिया टीवी ने अपने संपादकीय में कहा, पश्चिमी देश आर्थिक वर्चस्व छिनने के खतरों का सामना कर रहे हैं। शीत युद्ध की समाप्ति के बाद अमेरिका-केंद्रित विश्व व्यवस्था से दूर जाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। पश्चिमी देशों के मनमौजी प्रतिबंधों ने अन्य देशों को भी नाराज कर दिया है।

Avinash Roy

Recent Posts

जहरीली शराब से मौत के पीछे RJD का हाथ: डिप्टी CM बोलें- राजद से है सभी शराब माफिया का कनेक्शन

जहरीली शराब से मौत को लेकर विपक्ष लगातार राज्य सरकार पर निशाना साध रहा है।…

7 मिन ago

912 करोड़ से दरभंगा एयरपोर्ट को मिलेगा नया टर्मिनल भवन, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे शिलान्यास

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से आगामी 20…

1 घंटा ago

13-14 करोड़ आबादी है, कुछ ना कुछ होता रहता है; शराब से मौत पर बहक गए जीतनराम मांझी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  विवादित बयानों के लिए मशहूर रहे केंद्रीय मंत्री…

1 घंटा ago

बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, चार सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान

बिहार की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार…

3 घंटे ago

जमीन दस्तावेज से जुड़े सभी लंबित आवेदनों का 3 महीने में होगा निपटारा, मंत्री का सख्त निर्देश

बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण के बीच जमीन से जुड़े दस्तावेज हासिल करने लिए…

4 घंटे ago

समस्तीपुर में महिला शिक्षिका को थप्पड़ मारने के मामले में स्कूल के एचएम व शिक्षक निलंबित, जांच के नाम पर फाइल दबा हर बार कौन बचा रहा था?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा पत्र…

5 घंटे ago