समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

SamastipurNEWS

समस्तीपुर: ‘आपका बुक बैंक’ तीन साल से शिक्षा के क्षेत्र में कर रही बेमिसाल काम, गांधी जयंती के अवसर पर हुई थी स्थापना

यहां क्लिक कर हमें व्हाट्सएप पर भी Follow करें

समस्तीपुर/विभूतिपुर :- विभूतिपुर के नरहन स्थिति ‘आपका बुक बैंक’ विगत 2 अक्टूबर 2020 को गांधी जयंती के अवसर पर शिक्षा को एक बेहतर दिशा देने के प्रयास से ‘आपका बुक बैंक’ का स्थापना एक बेहतर वाक्य से किया था। इसकी शुरुआत “ज्यादा है तो दे जाये, काम है तो ले जाए” से किया था। जिसका मानना था की समाज का कोई बच्चा आर्थिक रूप से कमजोर होने पर भी शिक्षा से वंचित न रहे और जो बच्चे किताब नहीं खरीद सकते वो निःशुल्क किताब यहां से ले जाए।

इस टीम का उद्देश्य अब साकार होता दिख रहा है। क्योंकि यह टीम लगातर 3 साल से अपनी सेवा निःशुल्क दे रही है।  ‘आपका बुक बैंक’ समस्तीपुर जिला का इकलौता समाजसेवी संस्था है जो स्थाई रूप से बुक बैंक कार्यालय खोल कर सेवा दे रहा है। विभूतिपुर प्रखण्ड के सभी पंचायतों के साथ- साथ बेगुसराय जिला के अन्तर्गत बहुत सारे पंचायतों से भी बच्चे किताब निःशुल्क ले जाते है।

टीम एक निःशुल्क पाठशाला भी 2022 में खोला जो आज भी चल रहा है। बुक बैंक के तृतीय वर्षगांठ पर टीम के सदस्यों ने पाठशाला के बच्चों के साथ गांधी जयंती मानते हुए खुशियों मनाई और बुक बैंक कार्यालय पर पौधा रोपण भी किया साथ ही टीम ने पाठशाला के बच्चो के बीच अध्ययन सामग्री भी बांटी। सूचना के अनुसार टीम का हर महीने का खर्च टीम के कोर मेंबर के द्वारा पूरा किया जाता है। जिसमें  पूरे विभूतिपुर प्रखण्ड से 25 युवा शामिल है। सफल आयोजन में टीम के सद्स्य सोनू , विनय कुमार राय, पिंटू , अमन, गुलशन, राजा बाबू , अमर, नितीश ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। टीम ने सभीी लोगों से निवेदन किया है की वह किताब बेचें नहींं, टीम को दान दे। ताकि उससे किसी का भविष्य बन सके।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150