समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

SamastipurNEWS

तेजी से बदल रहा है मौसम; डॉक्टर की राय पर बरतें ये सावधानी, नहीं तो जकड़ लेगा सर्दी, खांसी और फ्लू

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

समस्तीपुर :- मौसम में हो रहे धीरे-धीरे बदलाव का लोगों पर भी असर पड़ रहा है। इस कारण लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसमें सबसे अधिक सर्दी-खांसी की शिकायत लेकर लोग सरकारी व निजी अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं समस्तीपुर टाउन मीडिया की टीम जब सदर अस्पताल में पहुंची तो इलाज के लिए पहुंच रहे मरीजों में सबसे अधिक सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या देखी गई। सदर अस्पताल में हर रोज ओपीडी के जेनरल वार्ड में लगभग 250-300 मरीज अपना इलाज करने के लिए पहुंच रहे हैं। जिसमें लगभग 150-180 मरीज सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज होते हैं। इसमें सबसे अधिक वृद्ध और बच्चे शामिल हैं।

बदलते मौसम के दौरान बच्चों और वृद्ध पर विशेष ध्यान देने की जरूरत :

पिछले कुछ दिनों में जहां रुक रुक कर बारिश हुई थी। वहीं अब दिन में कड़ी धूप और रात के तापमान में गिरावट से हल्का सा ठंड लोगों को महसूस हो रहा है। इस समय खासकर बच्चे और वृद्ध लोगों की विशेष ध्यान की जरूरत होती है। शहर के मोहनपुर रोड स्थित ‘शेखर हाॅस्पीटल एंड चाइल्ड केयर’ की डॉक्टर सोनाली सुप्रिया ने बताया कि बदलते इस मौसम में बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों का भी खासा ख्याल रखें। इम्यूनिटी लेवल कम होने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

IMG 20230324 WA0187 01

उन्होंने बताया कि सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित होने पर तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर डॉक्टर से सलाह लेना लें। इसके अलावा सरकार की ओर से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज और दवा की निःशुल्क व्यवस्था है। लगातार बुखार से पीड़ित होने पर तुरंत जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा आर्थिक रूप से बेहद कमजोर लोगों के बच्चों का इलाज उनके अस्पताल ‘शेखर हाॅस्पीटल एंड चाइल्ड केयर पर भी निशुल्क किया जाता है।

मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से ऐसे बचें :

डॉ. सोनाली सुप्रिया बताती हैं कि मौसम परिवर्तन के साथ ही लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की तादात ज्यादा है। लोग सर्द-गर्म मौसम के हिसाब से लोग अपने आप को ढाल नहीं पा रहे हैं। जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इस कारण लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आकर सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि खानपान और रहन-सहन पर ध्यान दिया जाए तो मौसमी बीमारियों के चपेट में आने से बचा जा सकता है।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150