Samastipur

सांसद ने अमृत भारत एक्सप्रेस को समस्तीपुर से चलाने की उठाई मांग, रेल मंत्री को सौंपा मांग पत्र

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर :- सीता की धरती मिथिला से राम की नगरी अयोध्या होते हुए दिल्ली तक जानेवाली अमृत भारत एक्सप्रेस अपनी यात्रा 30 दिसंबर को शुरू करेगी। पुश- पुल तकनीक पर आधारित अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन अयोध्या में होगा, लेकिन दरभंगा सहित सीतामढ़ी, रक्सौल व ट्रेन के मार्ग में पड़ने वाले अन्य स्टेशनों पर भी कार्यक्रम होगा। लेकिन इस बीच समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से दिल्ली में मुलाकात कर अमृत भारत एक्सप्रेस को दरभंगा के बदले समस्तीपुर स्टेशन से परिचालन करने की भी मांग की है।

इसके अलावा समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में रेलवे से जुड़ी अन्य विभिन्न मांगों को लेकर भी पत्र सौंपा है। उन्होंने संसदीय क्षेत्र के भोला टॉकीज समपार फाटक 53A एवं मुक्तापुर गुमटी संख्या-02 पर ROB के निर्माण, सकरी-हसनपुर रेल परियोजना (79 कि०मी०) अंतर्गत हरिनगर -कुशेश्वरस्थान – बिथान (22 KM) और खगड़िया–कुशेश्वर स्थान रेल परियोजना (44 कि०मी०) अंतर्गत अलौली से कुशेश्वर स्थान रेल लाइन के वैकल्पिक मार्ग की स्वीकृति देने का आग्रह किया है।

अमृत भारत एक्सप्रेस के पहले दिन की समय -सारिणी

पहले दिन यह ट्रेन अयोध्या से सुबह 11.00 बजे खुलकर 13 स्टेशनों पर रुकते हुए रात्रि 11.50 मिनट पर दरभंगा पहुंचेगी. अयोध्या से खुलकर मनकापुर, बस्ती, गोरखपुर, कप्तानगंज, बगहा, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड, कमतौल के बाद 12 घंटे 50 मिनट में दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी.

दो मिनट का होगा ठहराव

इस ट्रेन को हर स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव दिया गया है. यह ट्रेन अयोध्या से चलकर मनकापुर, बस्ती होते हुए दोपहर 02:39 बजे गोरखपुर स्टेशन पहुंचेगी. इसके बाद कप्तानगंज स्टेशन होते हुए शाम 04:38 बजे समस्तीपुर रेल मंडल के बगहा स्टेशन और फिर शाम 05:40 बजे नरकटियागंज स्टेशन पहुंचेगी.

रात 11:50 बजे दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी ट्रेन

नरकटियागंज स्टेशन से खुलने के बाद ट्रेन शाम 06:42 बजे रक्सौल स्टेशन, शाम 07:44 बजे बैरगनिया स्टेशन, रात 08:46 बजे सीतामढी स्टेशन, रात 09:28 बजे जनकपुर रोड स्टेशन, रात 10:10 बजे कमतौल स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन रात 11:50 बजे दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी.

एक जनवरी से होगा नियमित परिचालन

एक जनवरी 2024 से गाडी सं. 15557/15558 दरभंगा-आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन का नियमित परिचालन किया जायेगा. यह ट्रेन दरभंगा और आनंद विहार के बीच सप्ताह में दो दिन परिचालित की जायेगी. दरभंगा से यह सोमवार एवं गुरूवार को तथा आनंद विहार से मंगलवार एवं शुक्रवार को परिचालित की जायेगी.

दोपहर बाद तीन बजे दरभंगा से खुलगी

एक जनवरी से गाड़ी सं. 15557 दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से 15.00 बजे खुलकर अगले दिन 02.30 बजे अयोध्या धाम रूकते हुए 12.35 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. वापसी में, गाड़ी सं. 15558 आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन आनंद विहार से 15.10 बजे खुलकर अगले दिन 01.10 बजे अयोध्या धाम रूकते हुए 11.50 बजे दरभंगा पहुंचेगी.

टिकट पर छपा रहेगा अमृत भारत ट्रेन

अमृत भारत ट्रेन में जनरल और स्लीपर क्लास के यात्री सफर करेंगे. इसके लिए टिकट पर बाकायदा अमृत भारत छपा रहेगा. बेस किराया के अलावा निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त सुपरफास्ट व अन्य किराया भी देय रहेगा. इसके अलावा रेलवे के सभी नियम उस ट्रेन पर भी लागू होंगे. विगत दिनों जारी पत्र में एक से लेकर 15 किलोमीटर तक जनरल का किराया 35 रुपया और स्लीपर का किराया 46 रुपया होगा.

205 किलोमीटर तक के लिए 161 रुपये का बेस किराया

किराया सूची के अनुसार 16 से 20 किलोमीटर तक 35 रुपये जनरल यात्रियों के लिए और 50 स्लीपर के यात्रियों के लिए. 201 से लेकर 205 किलोमीटर तक 89 और 161 रुपये का बेस किराया रखा गया है. विभिन्न किलोमीटर के लिए अलग-अलग किराये की राशि अंकित की गयी है. ऐसे में अब यात्रियों को इस ट्रेन के लिए उद्घाटन का इंतजार है

Avinash Roy

Recent Posts

उपेंद्र कुशवाहा भेजे जाएंगे राज्यसभा, लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी NDA ने दिया गिफ्ट

काराकाट से लोकसभा चुनाव हारने के बाद RLM के राष्ट्रीय उपेंद्र कुशवाहा को अब एनडीए…

21 मिन ago

भ्रष्ट अंचलाधिकारियों की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में नीतीश सरकार, सात दर्जन से अधिक CO के खिलाफ चल रही जांच

बिहार में सरकार बदलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में एलान किया था…

2 घंटे ago

बिहार: तेज बारिश से धंसी रेल पटरी, चरवाहे ने गमछा दिखाकर रुकवा दी ट्रेन; बड़ा हादसा टला

बिहार के मुंगेर जिले में सोमवार को बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया। किउल-जमालपुर रेलखंड…

4 घंटे ago

कॉलेज के द्वारा नामांकन के दौरान अवैध वसूली के खिलाफ छात्र संगठन AISF से जुड़े कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/मोहनपुर : स्थानीय जीएमआरडी कॉलेज के परिसर में…

4 घंटे ago

समस्तीपुर DTO कार्यालय में नहीं छप रहे DL और RC, इस दो एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर आसान बनाएं जिंदगी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- समस्तीपुर जिला परिवहन कार्यालय में बीते…

4 घंटे ago

21 महीने बाद मुरेठा खोलेंगे सम्राट चौधरी; कल जाएंगे अयोध्या, कौन सी शपथ रह गई अधूरी?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के उपमुख्यमंत्री और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष…

13 घंटे ago