Samastipur

भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के छोटे बेटे वीरेंद्र ठाकुर की तबीयत बिगड़ी, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर: भारत रत्न जननायक कर्पूरी ठाकुर के छोटे बेटे वीरेंद्र ठाकुर की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच के बाद पता चला है कि वीरेंद्र ठाकुर के हार्ट में प्रॉब्लम है। डॉक्टरों ने हार्ट की वॉल्ब बदलने की सलाह दी है। बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन में करीब 25 लाख रुपये का खर्च आएगा। वीरेंद्र ठाकुर पेशे से डॉक्टर रहे हैं। पिछले साल ही वह रिटायर हुए हैं। वह पटना ESIC अस्पताल में पोस्टेड थे। कर्पूरी ठाकुर के बड़े बेटे रामनाथ ठाकुर जेडीयू की तरफ से राज्यसभा के सदस्य हैं। इसी साल कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए एक घटना का जिक्र किया, जब बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कर्पूरी ठाकुर, जिन्हें जननायक के नाम से जाना जाता था, को बिहार में कांग्रेस और अन्य दलों की ओर से अपमानित किया गया था। पीएम मोदी ने कांग्रेस और पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर पिछड़े समुदाय के साथ अन्याय करने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेता सरकार में ओबीसी की संख्या गिनाते रहते हैं, लेकिन उन्हें सबसे बड़ा ओबीसी नेता नजर नहीं आता।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि पिछली यूपीए सरकार ने ओबीसी के साथ अन्याय किया था। कर्पूरी ठाकुर का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछड़े समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता को मरणोपरांत भारत रत्‍न देकर सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस से राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) में ओबीसी नेताओं या अधिकारियों की मौजूदगी के बारे में पूछा, क्योंकि उन्होंने एनएसी को एक अतिरिक्त संवैधानिक निकाय कहा था। उन्होंने यह भी कहा कि एनएसी पर सरकार का कोई अधिकार नहीं है।

इसके बाद उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि 1970 में सरकार को अस्थिर करने के लिए कर्पूरी ठाकुर को मुख्यमंत्री पद से हटाने की कोशिश की गई थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस किसी ‘पिछड़े’ व्यक्ति को बर्दाश्त नहीं कर सकती।

राजनीतिक विश्‍लेषक और शोधकर्ता सज्जन कुमार सिंह ने कहा कि जैसा कि 1968 में हुआ था, जब कर्पूरी ठाकुर को कांग्रेस और बी.पी. मंडल ने सत्ता से बेदखल कर दिया था। 12 अगस्त 1987 को कांग्रेस और उनकी ही पार्टी के मंडल समर्थकों ने कर्पूरी को बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता पद से हटा दिया था। छह महीने बाद 17 फरवरी, 1988 को कर्पूरी ठाकुर का निधन हो गया।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

7 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago