Samastipur

IPS जयकांत की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर JDU नेता से 80 हजार की ठगी, समस्तीपुर SP के नाम पर भी चल रहा है फेक अकाउंट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

मुजफ्फरपुर में साइबर ठग ने सोशल मीडिया एप फेसबुक पर पुलिस अधिकारी की फर्जी अकाउंट बनाकर जनता दल यूनाइटेड के एक नेता को अपना निशाना बनाया है। ठग ने सामान देने के नाम पर नेता से 80 हजार रुपये की ठगी की है। उसके बाद पीड़ित ने मुजफ्फरपुर साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। जानकारी के मुताबिक, साइबर ठग ने मुजफ्फरपुर के पूर्व एसएसपी व वर्तमान में बेतिया रेंज के DIG जयकांत के नाम पर सोशल मीडिया एप मैसेंजर पर फर्जी अकाउंट से मैसेज भेजकर एक जदयू नेता से 80 हजार रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित औराई थाना क्षेत्र के राजखंड का रहने वाले बेचन महतो हैं। मामले को लेकर बेचन महतो ने अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

प्राथमिकी में जदयू नेता ने बताया है कि बीते साल 24 दिसंबर की शाम साढ़े तीन बजे के IPS जयंतकांत के फोटो लगे मैसेंजर आईडी से उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। उसमें उसका हाल-चाल पूछा गया। फिर उस आईडी से मैसेज लिखा गया कि उनके CRPF का एक ऑफिसर दोस्त है, उसका ट्रांसफर जम्मू कश्मीर हो गया है। उनके पास सेकेंड हैंड के कई फर्नीचर आइटम हैं और जल्दी में जम्मू जाना है। इसके बाद मैसेज में लिखा गया कि तुम्हारे नंबर पर उक्त अधिकारी संतोष कुमार का नंबर भेज रहे हैं। तुम विश्वास करके वह फर्नीचर का आइटम खरीद लो।

प्राथमिकी में आगे बताया गया कि इसके बाद फिर 25 दिसंबर को संतोष कुमार नाम के व्यक्ति ने CRPF अधिकारी बनकर उससे बातचीत की। साथ ही IPS जयंतकांत को अपना करीबी मित्र बताया। उसके बाद उसने वाट्सएप पर सारे सामान के फोटो भेजे और कहा कि ट्रक के जरिए CRPF कैंप से 95 हजार रुपये में सारा सामान होम डिलिवरी हो जाएगा। उसने 60 हजार रुपये में सौदा किया। उधर से वाट्सएप पर एक स्कैनर भेजा गया।

इसके बाद 26 दिसंबर से अलग-अलग UPI आईडी से 60 हजार रुपये उसको भेज दिए। इसके बाद उधर से ट्रक का चालान भेजा और कहा कि चालान का 21 हजार 750 रुपये सिक्योरिटी चार्जेज भेज दीजिए। इसके साथ ही कैंप से गाड़ी निकलते ही आपके खाते में यह रुपये वापस भी आ जाएंगे। उसको संदेह हुआ तो फिर से आईपीएस जयंतकांत वाली आईडी से मैसेज आया और बोला गया कि सिक्योरिटी चार्जेज भेज दो। विश्वास में आकर वह भेज दिए। तब ठीक इसके बाद संतोष कुमार नाम के व्यक्ति ने अपना मोबाइल फोन ऑफ कर दिया।

वहीं, इस पूरे मामले में पीड़ित का कहना है कि इसकी शिकायत उसने मुजफ्फरपुर के साइबर थाने में भी दी है। उसमें बताया गया कि आईपीएस जयंतकांत तीन साल तक मुजफ्फरपुर के एसएसपी रहे हैं। इस दौरान वह लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध रहे। साइबर अपराधी ने उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल करके फर्जी मैसेंजर आइडी बना ली है। इसको लेकर IPS अधिकारी ने भी अपने कई सोशल मीडिया हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी है। उसमें वे किसी भी व्यक्ति को रुपये नहीं भेजने का आग्रह भी कर चुके हैं।

समस्तीपुर एसपी के नाम पर भी चल रहा है फर्जी फेसबुक अकाउंट :

साइबर बदमाशों ने फेसबुक पर समस्तीपुर एसपी विनय तिवारी के दो फर्जी अकाउंट बना दिये हैं और उनके करीबियों, समस्तीपुर शहर के आम लोगों व फॉलोअर को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहा है। साइबर बदमाशों ने उनके मूल फेसबुक अकाउंट से फोटो को फर्जी अकाउंट के पेज पर डाल दिया है। समस्तीपुर शहर के आम लोगों को जब एसपी विनय तिवारी के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट जा रहा है तो उत्सुकता पूर्वक वह इस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट भी कर रहे हैं। ऐसे में समस्तीपुर शहर वासी भी ठगी का शिकार हो सकते हैं। क्लोन आइडी की असलियत जानने में लोग अक्सर धोखा खाते हैं।

बाइट :

समस्तीपुर टाउन मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली है। लोग अलर्ट रहे और अगर इस फेक आइडी से ठगी करने की कोशिश की जाती है तो तुरंत समस्तीपुर साइबर थाने को सुचित करें। साइबर थाने की पुलिस जांच में जुटी हुई है। उक्त अकाउंट को डिलिट करने और उसे डिएक्टिव कराने के साथ-साथ उक्त अकाउंट को बनाने वाले साइबर अपराधियों की भी खोजबीन की जा रही है।

विनय तिवारी

पुलिस अधीक्षक, समस्तीपुर 

Avinash Roy

Recent Posts

पटना जंक्शन पर जाम से मिलेगी मुक्ति; मल्टी लेवल पार्किंग, सब-वे का निर्माण जल्द, सीएम नीतीश ने लिया जायजा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  पटना जंक्शन के पास बहुमंजिला पार्किंग और भूमिगत…

2 घंटे ago

उत्तर बिहार में स्मार्ट मीटर से कमाई का सारा रिकॉर्ड टूट गया, 1 दिन में 11 करोड़ का ऑनलाइन रिचार्ज

बिहार में बिजली के प्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ जहां एक तरफ विपक्षी दलों का…

3 घंटे ago

‘हाथ-पांव फूलना मतलब समय पर दारू न मिलना’, महिला शिक्षिका के ‘दिव्य ज्ञान’ से बच्चे पास हों या न हों पर नशेड़ी जरूर बन जाएंगे!

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विषय को लेकर बहुत…

4 घंटे ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने की बिहारी व्यक्ति की हत्या, गोलियों से छलनी शव बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में शुक्रवार को बिहार के एक व्यक्ति का गोलियों से…

5 घंटे ago

समस्तीपुर में भूसा लदे ट्रक से 2 हजार 617 लीटर विदेशी शराब जब्त, कारोबारी फरार, आधा दर्जन नामजद

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : बिहार में शराबबंदी और जहरीली शराब…

5 घंटे ago

’65 साल की महिला के प्यार में 34 साल का युवक बना कातिल’, पटना डबल मर्डर कांड में सनसनीखेज खुलासा

राजधानी पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित नेहरू नगर में 15 अक्टूबर को एक बुजुर्ग…

5 घंटे ago