Samastipur

समस्तीपुर सदर अस्पताल में डीजी जनरेटर सेट लगने के बावजूद भी अब तक ऑक्सीजन प्लांट नहीं हो पाया शुरू

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर :- समस्तीपुर सदर अस्पताल स्थित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट डीजी जनरेटर सेट लगने के बाद भी अब तक चालू नहीं हो पाया है। जबकि डीजे जनरेटर सेट इंस्टॉल हुए लगभग डेढ़ महीने बीत चुके हैं। बता दें कि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था को लेकर डेढ़ महीने पहले पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के लिए 250केवीए का डीजी जनरेटर सेट लगाया गया। ताकि पिछले कई महीनों से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को शुरू किया जा सके। लेकिन डीजी जनरेटर सेट लगने के बावजूद भी अब तक ऑक्सीजन प्लांट शुरू नहीं हो पाया है।

प्लांट के टेक्नीशियन ऑपरेटर रोहित कुमार के अनुसार बताया गया कि डीजी जनरेटर सेट इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट का कंप्रेसर मशीन लोड नहीं ले पा रहा है। वहीं उन्होंने बताया कि इसके लिए विशेषज्ञों को जांच के लिए लिखा गया है। विशेषज्ञ जांच में डीजी जनरेटर की क्षमता कम पाए जाने के बाद संभवत इसे ज्यादा केवी के डीजी जनरेटर सेट की आवश्यकता पड़ेगी।

वहीं बताया गया कि प्योरिटी मशीन का सेंसर ठीक से वर्क नहीं कर पा रहा है। सेंसर के ठीक होने अथवा उसके चेंज होने के बाद ही ऑक्सीजन की प्योरिटी ठीक हो पाएगी। उन्होंने बताया कि अगर सेंसर चेंज के बाद भी प्योरिटी ठीक नहीं होता है तो ऑक्सीजन जेनरेशन मशीन के चार टैंकों में मॉलेक्युलर सीव डालना होगा। इसमें टैक्स सहित 23 लाख 60 हजार रुपए का खर्चा आएगा। इस कारण अभी भी ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने में संशय दिखाई दे रहा है।

डीजी जेनरेटर सेट के चलाने के लिए ईंधन किस मद से मुहैया होगा यह स्पष्ट नहीं :

सदर अस्पताल के पदाधिकारी नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि ऑक्सीजन प्लांट हाथी पालने के बराबर है। क्योंकि इसमें जरूर से ज्यादा खर्च आ रहा है और इसके शुरू होने के बाद इसके संचालन में अत्यधिक खर्च होने का अनुमान है। बताया गया कि डीजी जेनरेटर सेट के चलाने के लिए ईंधन किस मद से मुहैया होगा यह भी अभी तक स्पष्ट नहीं है। बता दें कि कंप्रेसर मशीन के लोड नहीं लेने पर इंजीनियरों की एक टीम के द्वारा प्लांट का निरीक्षण किया गया है। बताया गया कि इंजीनियरों के टीम में समस्या से अपने वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे उसके बाद विशेषज्ञ टीम के द्वारा इस समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। वहीं प्लांट के चेंज ओवर स्विच को ठीक करवाया गया है। हालांकि विभागीय पेंच के कारण अब तक उसका पेमेंट नहीं हो पाया है।

पीएम केयर्स फंड से हुआ था निर्माण :

बता दें कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्ल्त को देखते हुए पीएम केयर्स फंड के माध्यम से सदर अस्पताल में 80 लाख की लागत से 2021 में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया गया था। इस वर्ष अप्रैल महीने में इलेक्ट्रिक पैनल जलने के बाद से ऑक्सीजन प्लांट बंद पड़ा हुआ है। उस समय इलेक्ट्रिक पैनल के ठीक होने में 45 हजार खर्च का अनुमान बताया गया था। ऑक्सीजन प्लांट के खराब होकर बंद पड़े होने के कारण सदर अस्पताल प्रबंधन जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन मुहैया कराने को लेकर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर पर निर्भर है। वहीं बाहर से ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद पर कई हजार रुपए अब तक सदर अस्पताल प्रबंधन के द्वारा खर्च किया जा चुका है।

बाइट :

ऑक्सीजन प्लांट के लिए लगाया गया डीजी जनरेटर सेट प्लांट का लोड उठा पाने में अक्षम साबित हुआ है। अब उससे ज्यादा पावर का डीजी जनरेटर सेट लगाने के लिए पत्राचार किया गया है।

— डॉ. गिरीश कुमार, डीएस, सदर अस्पताल, समस्तीपुर

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago