Samastipur

बिहार दिवस और बाबा केवल स्थान में लगने वाले राजकीय मेले की तैयारी की समीक्षात्मक बैठक में DM ने दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर :- जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा बिहार दिवस-2024 एवं बाबा केवल स्थान तथा अमर सिंह स्थान राजकीय मेले की तैयारी की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में की गयी। बिहार दिवस की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी के द्वारा निदेशित किया गया कि सभी तरह के पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स एवं आमंत्रण पत्र पर छपी सामग्री इस प्रकार होनी चाहिए कि इससे निर्वाचन के आदर्श आचार संहिता का उलंघन नहीं हो। बिहार दिवस आयोजन के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में स्वीप से संबंधित गतिविधियां प्रमुखता से रहेंगी। जिला पदाधिकारी द्वारा डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान को इस दौरान चित्रकला एवं रंगोली में स्वीप से संबंधित विषयों को प्रमुखता से अंकित करने का निदेश दिया गया।

बाबा केवल स्थान एवं बाबा अमर सिंह स्थान राजकीय मेले के तैयारियों के संबंध में जिला पदाधिकारी के द्वारा भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को मंदिर एवं मूर्ति के रंग-रोगन करने का निदेश दिया गया। बताते चले कि इस राजकीय मेले का इस बार आयोजन 17 अप्रैल को किया जाएगा। बैठक के दौरान उपस्थित मेला कमिटी के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि मंच का निर्माण इस बार भी पूर्व वाले स्थल पर ही किया जाएगा।

मेला कमिटी के सदस्यों द्वारा मेला क्षेत्र में हाई मास्क लाइट लगाने तथा चकलालशाही में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया। वहीं नून नदी के अखाड़े घाट के पास पानी की अधिकता है इसमें बैरिकेटिंग करने का भी अनुरोध मेला समिति के सदस्यों द्वारा किया गया।

मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के लगने वाले मेडिकल कैम्प के अतिरिक्त नदी पार भी मेडिकल कैम्प लगाने का भी निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। अंचल अधिकारी, मोरवा एवं अंचल अधिकारी, पटोरी को अपने-अपने क्षेत्रों में नाव एवं गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा मेला क्षेत्र के दौरान आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने का निदेश दिया गया। साथ ही पूरे मेला क्षेत्र का ट्रैफिक मैप बनाने का निर्देश मुख्यालय डीएसपी अमित कुमार को दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी, मोरवा एवं पटोरी को मेला कमिटी के साथ बैठक कर भीड़ नियंत्रण के लिए कार्य योजना बनाने का निदेश दिया गया। मेला के दौरान नदी के दोनों तरफ नियंत्रण कक्ष बनाने का निदेश दिया गया ताकि लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि इस बार बख्तियारपुर – ताजपुर रोड का प्रयोग बहुत सारे श्रद्धालुओं द्वारा किया जाएगा। इसका निरीक्षण करने का निर्देश पटोरी अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया। वहीं अनुमंडल पदाधिकारी, समस्तीपुर को मेला क्षेत्र में बलि कार्यक्रम एवं इसके स्थान को लेकर मेला समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने का निदेश दिया गया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता अजय कुमार तिवारी, उप-विकास आयुक्त संदीप शेखर प्रियदर्शी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शशिकांत पासवान, विशेष कार्य पदाधिकारी महमूद आलम, सामान्य शाखा प्रभारी पवन कुमार मंडल, जिला पंचायती राज पदाधिकारी विष्णु देव मंडल, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर दिलीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, पटोरी निशिकांत एवं अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मोरवा एवं पटोरी तथा मेला कमिटी के सदस्य उपस्थित थे।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

2 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

2 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

3 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

3 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

5 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

12 घंटे ago