Samastipur

समस्तीपुर के ‘ब्लड बैंक’ में होने वाली है रक्त की भारी किल्लत, रक्तदान शिविर लगाने वाले संस्थाओं ने शिविर लगाने से किया मना

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर :- वैसे मरीज जिनको रक्त की आवश्यकता है अब उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि रक्तदान शिविर लगाने वाले संस्थाओं ने रक्तदान शिविर लगाने से मना कर दिया है। बिहार के लगभग सभी सामाजिक संगठन जो रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करतें हैं उनकी ओर से विभिन्न समस्याओं से त्रस्त होकर ये निर्णय लिया गया है की समस्याओं का निवारण होने तक उनकी ओर से कोई भी रक्तदान शिविर नहीं लगाया जाएगा। सनातन रक्तदान समूह के संचालन अविनाश सिंह बादल ने बताया कि राज्य में रक्तदान को लेकर सरकार और संबंधित पदाधिकारियों का कोई भी ध्यान नहीं है। रक्तकेंद्र अपनी मनमानी करतें हैं, पारदर्शिता की बहुत कमी है और रक्तदान कराने वाली संस्थाओं को जिलाधिकारी या सक्षम पदाधिकारी से किसी प्रकार का समन्वय नहीं है।

इसके अलावा रक्तदान शिविर लगाने वाले संस्थाओं को प्रोत्साहित तक भी नहीं किया जाता है। इस कार्य को करने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रक्तदान शिविर लगाने वाले संस्थाओं ने मांग किया है की हर जिले में कंपोनेंट मशीन लगे ताकि अधिक सेे अधिक लोगों को रक्त की मदद हो सके। साथ ही रक्तदान शिविर लगाने हेतु सरकार मदद करें रक्तदान करने वाले रक्तवीरों के लिए उचित और स्वास्थ्य वर्धक पेय पदार्थ, मिठाई आदि की व्यवस्था की जाए।

इसके साथ ही एक ऐसा डोनर कार्ड जारी हो जो पूरे बिहार के किसी भी सरकारी या निजी और अर्धसरकारी रक्त केंद्र में देकर रक्तदान करने वालों को उनके परिवार को या अन्य किसी को भी समय पर रक्त उपलब्ध हो सके। बिहार में बहुत से ऐसे अस्पताल है जो अपने अस्पताल के ब्लड बैंक के अलावा दूसरे अनुज्ञपति प्राप्त ब्लड बैंक का रक्त लेने के लिए साफ मना करतें हैं और अपने ही ब्लड बैंक में रक्तदान करने का दवाब बनाते हैं जिससे मरीजों को बहुत दिक्कत होती है। ऐसे अस्पताल और रक्त केंद्र को चिन्हित कर इसपर करवाई हो।

रक्तकेंद्र में व्याप्त असुविधाओं को ठीक करने के साथ साथ रक्त के रख रखाव और शिविर में आने वाले या स्वेक्छिक रक्तदान और रिप्लेसमेंट से आने और जाने वाले रक्त का पूरा और पक्का ब्योरा हो। ऐसा नियम बनाने के साथ-साथ हर जिला में रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं से स्थानीय प्रशासनिक पदाधिकारी संपर्क बनाए ताकि रक्तदान के कार्य को और भी बढ़ाया जा सकें।

इसको लेकर समस्तीपुर जिले के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य मंत्री समेत समस्तीपुर के जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, स्थानीय विधायक, जिला आपदा पदाधिकारी, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव को मांग पत्र सौंपा है।

अविनाश सिंह बादल ने बताया कि ऐसे प्रयास बिहार के सभी जिले में किया जाएगा ताकि रक्तदान के कार्य को पारदर्शिता के साथ करते हुए स्वेक्षिक रक्तदान को बढ़ाया जा सकें। जल्द ही पटना में एक राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक किया जाएगा जिसके बाद सरकार के द्वारा लिए गए निर्णय और सुधार को देखते हुए आगे रक्तदान शिविर लगाया जाए इसपर निर्णय लिया जाएगा।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार के प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों का सरकारी स्कूलों से कटेगा नाम, होगी आधार सीडिंग

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  Bihar School News: नए नियमानुसार बिहार में निजी…

1 घंटा ago

राजधानी पटना में जदयू नेता के घर घुसे एक दर्जन डकैत, प्रदेश उपाध्यक्ष को परिवार समेत बंधक बनाकर किया लूटपाट

बिहार की राजधानी पटना में बदमाशों ने अब जदयू नेता के घर को अपना निशाना…

2 घंटे ago

समस्तीपुर रेल मंडल में योगदान के डेढ़ महीने बाद ही सीनियर DCM सूचि सिंह का जबलपुर तबादला

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- रेल मंडल में कार्यरत सीनियर डीसीएम…

2 घंटे ago

पटना मेट्रो के निर्माण में बाधा बन रहे मकानों पर चलेगा बुलडोजर, PMCH के पास राधाकृष्ण मंदिर भी हटेगा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  पटना में मेट्रो रेल परियोजना के दो कॉरिडोर…

13 घंटे ago

शिक्षक दरबार में अब सुनी जायेगी शिक्षकों की समस्या, BEO और DEO लगायेंगे दरबार…

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  शिक्षक दरबार में ही अब शिक्षकों की समस्याओं…

13 घंटे ago

नीतीश के सांसद संजय झा ने सदन में उठाया दरभंगा AIIMS का मुद्दा, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से कर दी ये मांग

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता संजय…

13 घंटे ago