Samastipur

समस्तीपुर कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता विषयक संगोष्ठी सह क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

समस्तीपुर : शहर के समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में बुधवार को मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता विषयक संगोष्ठी सह क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसे संबोधित करते हुए प्रधानाचार्या डॉ. मीना प्रसाद ने कहा कि आज की दुनिया में, स्वास्थ्य समस्याओं, काम और व्यक्तिगत चुनौतियों से तनाव काफी बढ़ गया है। मानसिक स्वास्थ्य में भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण शामिल है। यह हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है।

मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. रीता चौहान ने कहा कि किसी भी देश के विकास के लिए उसके नागरिकों का मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है। मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही जीवन का एक अहम हिस्सा है। मानसिक स्वास्थ्य व्यक्ति के मानसिक रूप से स्थिर और संतुलित होने का समर्थन करता है।

डॉ. कौशलेन्द्र झा ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के साथ जुड़ी समस्याएं आम हैं। बहुत सारे लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं, जैसे कि अवसाद, अधिकतर चिंताएं, तनाव और दिमागी तनाव. ये समस्याएं आम तौर पर आधुनिक जीवन शैली की वजह से होती हैं। अवसाद जैसी समस्याएं आपके जीवन को असुविधाजनक बना सकती हैं और आपको आपके संबंधों, नौकरी, उत्सव आदि से अलग कर सकती हैं।

डॉ. दिनेश्वर राय, डॉ. माला यादव, रणधीर कुमार ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए आपको अपने जीवन में कुछ उपाय अपनाने होंगे। प्रतिदिन सकारात्मक सोच करना, अभ्यास और आराम करना, स्वस्थ खानपान और व्यायाम करना मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, मनोरोग विशेषज्ञों से बात करना और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है।

वहीं डॉ. प्रतिभा कुमारी व डाॅ. शालिनी कुमारी ने कहा कि एक स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य का होना आपकी जीवन गुणवत्ता को बढ़ाता है। आपकी संवेदनशीलता बढ़ती है, आप लोगों के साथ बेहतर संबंध बना पाते हैं, और आपकी संभावनाएं बढ़ती हैं। संतुलित मानसिक स्वास्थ्य वास्तव में आपके जीवन को आरामदायक बनाता है जो आपको आपके अधिकारों को निभाने में मदद करता है। इधर क्वीज प्रतियोगिता में आकांक्षा कुमारी, अभिषेक कुमार, अंशु कुमारी, तबरेज, अमृता व सूरज ने सफलता प्राप्त की।

Avinash Roy

Recent Posts

पटना जंक्शन पर जाम से मिलेगी मुक्ति; मल्टी लेवल पार्किंग, सब-वे का निर्माण जल्द, सीएम नीतीश ने लिया जायजा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  पटना जंक्शन के पास बहुमंजिला पार्किंग और भूमिगत…

2 घंटे ago

उत्तर बिहार में स्मार्ट मीटर से कमाई का सारा रिकॉर्ड टूट गया, 1 दिन में 11 करोड़ का ऑनलाइन रिचार्ज

बिहार में बिजली के प्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ जहां एक तरफ विपक्षी दलों का…

3 घंटे ago

‘हाथ-पांव फूलना मतलब समय पर दारू न मिलना’, महिला शिक्षिका के ‘दिव्य ज्ञान’ से बच्चे पास हों या न हों पर नशेड़ी जरूर बन जाएंगे!

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विषय को लेकर बहुत…

4 घंटे ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने की बिहारी व्यक्ति की हत्या, गोलियों से छलनी शव बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में शुक्रवार को बिहार के एक व्यक्ति का गोलियों से…

5 घंटे ago

समस्तीपुर में भूसा लदे ट्रक से 2 हजार 617 लीटर विदेशी शराब जब्त, कारोबारी फरार, आधा दर्जन नामजद

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : बिहार में शराबबंदी और जहरीली शराब…

5 घंटे ago

’65 साल की महिला के प्यार में 34 साल का युवक बना कातिल’, पटना डबल मर्डर कांड में सनसनीखेज खुलासा

राजधानी पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित नेहरू नगर में 15 अक्टूबर को एक बुजुर्ग…

5 घंटे ago