Weather

बिहार में बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठंड, 5 जिले कोल्ड डे की चपेट में; 18 शहरों में गिरा तापमान

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

रविवार को अधिकतम तापमान में भारी गिरावट के बाद अब न्यूनतम तापमान फिर से लुढ़कने लगा है। पटना सहित 18 शहरों में न्यूनतम तापमान में आई भारी कमी की वजह से सुबह और शाम में ठंड में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि दिन में धूप खिलने से कई शहरों में अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ा है।

दो दिनों तक राहत के बाद सर्द पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ने से सोमवार को राज्य के पांच शहर फिर से शीत दिवस की चपेट में आ गए। तेज हवाओं की वजह से सोमवार को मुजफ्फरपुर, छपरा, सुपौल, सबौर और मोतिहारी में शीत दिवस की स्थिति रही। पटना में दिन में धूप खिलने के बावजूद सर्द और शुष्क हवाओं ने सतह पर अधिकतम तापमान को विशेष ऊपर चढ़ने नहीं दिया। सुबह से शाम तक लोग कनकनी महसूस करते रहे।

पटना के न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटे में 4.1 डिग्री की कमी आई है। इसमें अभी और कमी आने के आसार हैं। पूर्णिया में घने कोहरे की स्थिति रही। 4.5 डिग्री के साथ राज्यभर में सबौर सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि सर्द हवाओं का प्रवाह तेज होने से ठंड में अगले एक-दो दिन में काफी वृद्धि होगी। इस दौरान प्रदेश के 25 जिलों में घने कोहरे की स्थिति रह सकती है।

छह से आठ डिग्री के बीच रहेगा रात का तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक 24 से 48 घंटों के भीतर राज्यभर में ठंड में भारी वृद्धि होगी। सुबह में ठंड का असर ज्यादा दिखेगा। राज्यभर में पारा तेजी से लुढ़केगा। पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान छह से आठ डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। कहीं-कहीं न्यूनतम तापमान इससे नीचे भी जा सकता है। कहीं-कहीं शीत लहर की स्थिति भी बन सकती है।

न्यूनतम तापमान में कहां कितनी कमी आई

समस्तीपुर और शेखपुरा 5.2 डिग्री, गया 5.7, औरंगाबाद 6.5, सबौर 4.5, खगड़िया 4.4, नवादा 3.5, पूर्णिया 2.7, पटना में 4.1, मुजफ्फरपुर में 4.2, भागलपुर 3.1, पूर्वी चंपारण दो डिग्री, बांका 1.7, सुपौल 1.9 डिग्री की कमी आई है।

उत्तर बिहार के कई शहरों में चढ़ा अधिकतम तापमान

सोमवार को उत्तर बिहार के अधिकतर शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। पटना सहित दक्षिण बिहार के कुछ शहरों में भी अधिकतम तापमान ऊपर आया है। वाल्मीकिनगर में 3.8 डिग्री, पूर्वी चंपारण में 3.5 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 2.6 डिग्री, वैशाली में 2.2 डिग्री, समस्तीपुर में 3.1 डिग्री, दरभंगा में 3.2 डिग्री, खगड़िया में 4.5 डिग्री, सुपौल में 4.6 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। जबकि गया, नवादा, औरंगाबाद, रोहतास में 0.5 डिग्री से लेकर 2 डिग्री तक की गिरावट आई है। पूर्णिया में भी 2.5 डिग्री, कटिहार 2.5 डिग्री, बांका 2.9 डिग्री, किशनगंज में दो डिग्री की कमी आई है।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, चार सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान

बिहार की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार…

34 मिन ago

जमीन दस्तावेज से जुड़े सभी लंबित आवेदनों का 3 महीने में होगा निपटारा, मंत्री का सख्त निर्देश

बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण के बीच जमीन से जुड़े दस्तावेज हासिल करने लिए…

2 घंटे ago

समस्तीपुर में महिला शिक्षिका को थप्पड़ मारने के मामले में स्कूल के एचएम व शिक्षक निलंबित, जांच के नाम पर फाइल दबा हर बार कौन बचा रहा था?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा पत्र…

3 घंटे ago

रेलवे में टिकट रिजर्वेशन का नियम, अब 120 दिन नहीं सिर्फ इतने दिन पहले ही कर सकेंगे टिकटों की एडवांस बुकिंग

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब रेल टिकटों की…

4 घंटे ago

समस्तीपुर एसपी ने सिंघिया समेत अन्य कई थानों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- समस्तीपुर के पुलिस कप्तान अशोक मिश्रा…

4 घंटे ago

नाबालिग के साथ हुए दु’ष्कर्म मामले में पीड़ित बच्ची की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले YouTuber पर FIR

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/उजियारपुर :- समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र…

11 घंटे ago