Weather

बिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 26 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश का येलो अलर्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

बिहार में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। सोमवार को वज्रपात और मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश होने के आसार हैं। पटना समेत राज्य के 26 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार रात से ही आसमान में बादल छाने लगेंगे। सोमवार को कई इलाकों में बूंदाबादी होगी। शनिवार को इस मौसम का सबसे शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ हिमालय में प्रवेश किया। इसके प्रभाव से ही वज्रपात और मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश होने के आसार हैं।

वहीं पश्चिमी विक्षोभ हिमालय से सोमवार को आगे बढ़ जाएगा। इस कारण मैदानी और पर्वतीय इलाकों में हो रही बारिश और बर्फबारी कमजोर पड़ जाएगी। इसके कमजोर पढ़ते ही 7 फरवरी तक सर्द हवा बिहार में प्रवेश करने का पुर्वानुमान है। इसके प्रभाव से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। इस कारण लोगों को सुबह और शाम के समय एक बार फिर से कनकनी का एहसास होगा। पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल पर एक चक्रवातीय संचरण बना हुआ है। इन दोनों के संयुक्त प्रभाव से राज्य में हवा की गति शनिवार को तेज रही।

समस्तीपुर समेत इन जिलों में है वज्रपात और मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने पटना, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में वज्रपात और मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

पटना सहित 11 शहरों का अधिकतम पारा गिरा

शनिवार को पटना सहित प्रदेश के 11 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। वहीं 20 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं पटना सहित 17 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी और 14 में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश का सबसे ठंडा जिला सात डिग्री सेल्सियस के साथ किशनगंज और सबसे गर्म जिला 27.8 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद रहा। शनिवार को पटना के अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। वहीं न्यूनतम तापमान स्थिर रहा। पटना का अधिकतम तापमान 24.9 और न्यूनतम 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

2 घंटे ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

2 घंटे ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

3 घंटे ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

3 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

3 घंटे ago